बीकानेर में स्वाइन फ्लू के बाद डेंगू ने पसारे पैर, एक की मौत

ETV Rajasthan
Updated: September 17, 2017, 12:57 PM IST
बीकानेर में स्वाइन फ्लू के बाद डेंगू ने पसारे पैर, एक की मौत
बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में स्वाइन फ्लू के साथ ही डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.
ETV Rajasthan
Updated: September 17, 2017, 12:57 PM IST
बीकानेर में स्वाइन फ्लू के बाद अब डेंगू पैर पसारने लगा है. संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल में बीते 24 घंटे में एक मरीज की डेंगू और एक महिला मरीज की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई. इस बीच स्वाइन फ्लू के 24 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई. जिनमें से तीन मरीजों को स्वाइन फ्लू से पीड़ित पाया गया है.

राज्य का स्वास्थ्य विभाग अभी स्वाइन फ्लू पर भी काबू नहीं पा सका है और इसी बीच डेंगू ने लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है. संभाग भर से रोजाना स्वाइन फ्लू के साथ ही डेंगू के मरीज भी सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग लगातार दोनों ही बीमारियों पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है, पर कोई सफलता हाथ लगते दिखाई नहीं दे रही है.

शनिवार को बीकानेर के फड़ बाजार निवासी एक 10 वर्षीय बच्चे फराज की मौत डेंगू के कारण हो गई. गुरुवार को ही फराज को पीबीएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. डेंगू से मौत का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम हरकत में आ गई. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फड़ बाजार इलाके का दौरा किया. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके का दौरा करने के बाद वहां मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग करवाने का निर्णय लिया.

वहीं झुंझुनू जिले से आई स्वाइन फ्लू पीड़ित नजमा की मौत भी शनिवार रात को हो गई. नजमा को पिछले छह दिनों से स्वाइन फ्लू वार्ड में वेंटीलेटर पर रखा गया था. इस वर्ष स्वाइन फ्लू से मरने वाले मरीजों की संख्या का का आंकड़ा छह पर पहुंच गया है. अब तक पीबीएम अस्पताल में स्वाइन फ्लू के संदिग्ध सैंकड़ों लोगों की जांच की गई है. इनमें से 99 मरीजों की रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया है.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर