बीकानेर: शिक्षक दंपति ने बेटे की तरह पौधे का मनाया जन्मदिन, दिया ये खास संदेश
Bikaner News in Hindi

बीकानेर: शिक्षक दंपति ने बेटे की तरह पौधे का मनाया जन्मदिन, दिया ये खास संदेश
स्कूल में धूमधाम से पीपल के पौधे का जन्मदिन मनाया गया

बीकानेर (Bikaner) के एक स्कूल में पीपल के पौधे का जन्मदिन (Birthday) धूमधान से मनाया गया. इस दौरान शिक्षकों ने केक काटकर पौधे की लंबी आयु के लिए पूजा-अर्चना भी की.

  • Share this:
बीकानेर. राजस्थान के बीकानेर (Bikaner) के राजकीय डूंगर महाविद्यालय में शुक्रवार को पीपल के पौधे का जन्मोत्सव मनाया गया. स्कूल के शिक्षकों (Teachers) ने पेड़ का जन्मदिन मनाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) का खास संदेश दिया.

स्कूल के प्राचार्य डाॅ. शिशिर शर्मा ने बताया कि स्कूल के डाॅ. अनिला पुरोहित एवं डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित ने गत वर्ष 4 सितम्बर को पीपल का पौधा लगाया था. सालभर इस पौधे का बेटे की तरह देखभाल की. शुक्रवार को एक साल पूरे होने पर पूजा-अर्चना और केक काटकर पौधे का जन्मदिन बनाया. इस दौरान रक्षा सूत्र बांधकर महाविद्यालय को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया.

डाॅ. अनिला पुरोहित ने कहा कि वर्तमान में प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण की महती आवश्यकता है. और सिर्फ पेड़ लगाना ही पर्याप्त नहीं बल्कि उसका संरक्षण भी आवश्यक है. जिस प्रकार एक बच्चे का बड़ा होते हुए देखना प्रसन्नता देती है. उसी प्रकार एक वृक्ष को भी एक बालक के समान संरक्षण देना चाहिये.



डाॅ. राजेन्द्र पुरेाहित ने संकल्प लेते हुए कहा कि इस पीपल के पौधे को अपने जीवन पर्यन्त तक देखभाल करेंगे. भविष्य में और भी पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देंगे.
इसलिए सफल नहीं हो पाते सरकारी अभियान

पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकारें भी कई अभियान चलकर पेड़ लगवाती हैं. लेकिन उचित रख रखाव न होने से पौधे पनप नहीं पाते हैं. ऐसे में पौधों को पुत्र की तरह मानने वाले शिक्षक दम्पति का संदेश हमारे-आपके लिए प्रेरणा दायक है. स्कूल के अन्य शिक्षक और आस-पास के लोग इस शिक्षक दंपति की तारीफ करते नहीं थकते.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज