लाइव टीवी

बीकानेर: अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में पहुंचे देसी-विदेशी पर्यटक, VIDEO में देखें-राजस्थानी संस्कृति की झलक

News18 Rajasthan
Updated: January 13, 2020, 5:54 PM IST
बीकानेर: अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में पहुंचे देसी-विदेशी पर्यटक, VIDEO में देखें-राजस्थानी संस्कृति की झलक
सजे धजे ऊंटों के करतब भी पर्यटकों के बीच कौतुहल का विषय रहे.(फाइल फोटो- GettyImages)

बीकानेर के अंतररार्ष्टीय ऊंट उत्सव (international-camel-festival) में देसी-विदेशी पर्यटकों (tourist) राजस्थानी आदर, सत्कार और मीठी मनुहार का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के बीकानेर (bikaner) शहर में रविवार से अंतररार्ष्टीय ऊंट उत्सव (international-camel-festival) का आगाज हुआ. यहां आने वाले मेहमानों के आदर, सत्कार और सद्भावना के साथ मीठी मनुहार के लिए पहचाने जाने वाले इस उत्सव का देसी-विदेशी पर्यटकों (tourist) ने भी जमकर लुत्फ उठाया. पहले दिन हेरिटेज वॉक में शामिल देशी-विदेशी सैलानियों दुकानदारों के हाथों विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध की मनुहार देखकर फूले नहीं समा रहे थे. पूरे रास्ते में लोग अपने घरों से पर्यटकों पर पुष्प वर्षा कर रहे थे. जगह-जगह स्वागत और सत्कार के माहौल में पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई.

ऊंट दौड़ देखने पहुंचे विदेशी पर्यटक

ऊंट उत्सव के दौरान बीकानेर में बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक पहुंचे हैं. यहां देसी कलाकारों और पशुओं के करतब, विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी के साथ पर्यटक उत्सव में भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं. रविवार को हुई ऊंट दौड़ प्रतियोगिता में भी ऐसा ही रोमांच देखने को मिला.

रस्साकसी, पगड़ी बांधों और मटका दौड़ भी

पर्यटकों के लिए इस दौरान मटका दौड़, पगड़ी बांधने जैसी मनोरंजक प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुईं. इन में विदेशी सैलानियों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया.

यहां देखें- बीकानेर का ऊंट महोत्सव 2020 का VIDEO


ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 5:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर