लाइव टीवी

Boom In Tourism: पर्यटकों से गुलजार हुई पिंकसिटी, गुलाबी गलियों में छाए सैलानी

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: November 4, 2019, 5:09 PM IST
Boom In Tourism: पर्यटकों से गुलजार हुई पिंकसिटी, गुलाबी गलियों में छाए सैलानी
अकेले में आमेर में ही रोजाना 10 हजार से ज्यादा टूरिस्ट आ रहे हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

आसमान में प्रवासी पक्षी (Migratory Bird) तो धरती पर प्रवासी सैलानी (tourist). उम्मीदों भरी बरसात के बाद गुलाबी सर्दी का मौसम प्रदेश के लिए अपने साथ नई उम्मीदों की रोशनी (Light of hope) लेकर आया है. रोशनी के त्यौहार दीवाली (Diwali) ने मंदी की मार झेल रहे पर्यटन के बाजा़र को संजीवनी बूटी दे दी है.

  • Share this:
जयपुर. आसमान में प्रवासी पक्षी (Migratory Bird) तो धरती पर प्रवासी सैलानी (tourist). उम्मीदों भरी बरसात के बाद गुलाबी सर्दी का मौसम प्रदेश के लिए अपने साथ नई उम्मीदों की रोशनी (Light of hope) लेकर आया है. रोशनी के त्यौहार दीवाली (Diwali) ने मंदी की मार झेल रहे पर्यटन के बाजा़र को संजीवनी बूटी दे दी है. अब तक पटरी पर आने के लिए लडखड़ा रहे पर्यटन बाजार में ऐसा उछाल (Boom in tourism market) आया है कि पिछले एक सप्ताह में राजधानी जयपुर (Jaipur) के आमेर महल (Amer Mahal) में पर्यटकों की तादाद 10 हजा़र के पार जा पहुंची है. अब पूरे सीज़न पर्यटन की रफ्तार अच्छी (Speed) रहने की उम्मीदें जताई जा रही है.

दीवाली के बाद अब नई उम्मीद जगी है
पिछले सीज़न में पर्यटन का अच्छा कारोबार करने के बाद ऑफ सीजन कुछ ऐसा लंबा हुआ कि पर्यटकों की तादाद बढ़ ही नहीं रही थी. चाहे स्थानीय पर्यटकों की हो या फिर विदेशी. राजधानी जयपुर समेत पूरे प्रदेश का पर्यटन बाजार मंदी की मार झेल रहा था. हर साल की तरह सितंबर से पर्यटन सीजन शुरू हुआ, लेकिन पर्यटकों की आमद अच्छी नहीं हुई. सितंबर के बाद अच्छे पर्यटन की उम्मीद लगाए बैठे लोगों को दीवाली के बाद अब नई उम्मीद जगी है.

पर्यटन में बूम: पर्यटकों से गुलजार हुई पिंकसिटी, गुलाबी गलियों में छाए सैलानी Boom in tourism: PinkCity buzzes with tourists-Plenty of tourists in pink streets
ऐसा माना जाता है जयपुर आने वाला पर्यटक आमेर महल जरूर जाता है. इसलिए आमेर महल में पर्यटकों की आमद को मानक पैमाना माना जाता है. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।


रोजाना 10 हजार से ज्यादा टूरिस्ट आ रहे हैं
दिवाली फेस्टिवल सीजन में पर्यटकों की आवक में एकदम से उछाल आया है. आम दिनों में जहां रोजाना जयपुर में दो ढाई हजार पर्यटक आ रहे थे, वहीं अब इसमें जोरदार तेजी आई है. पिछले 3 दिन से जयपुर में पर्यटकों की तादाद 10 हजार के पार जा रही है. अकेले में आमेर में ही रोजाना 10 हजार से ज्यादा टूरिस्ट आ रहे हैं. विंटर सीजन आते ही यहां देसी ही नहीं विदेशी पर्यटकों में भी इज़ाफा हुआ है.

यह है पर्यटकों की आवक का पैमाना
Loading...

पिछले एक सप्ताह से अकेला आमेर महल प्रतिदिन करीब-करीब 15 लाख रुपए की कमाई कर रहा है. यही आलम अल्बर्ट हॉल, जंतर मंतर, हवामहल और नाहरगढ़ का भी है. ऐसा माना जाता है जयपुर आने वाला पर्यटक आमेर महल जरूर जाता है. इसलिए आमेर महल में पर्यटकों की आमद को मानक पैमाना माना जाता है. अच्छी बात ये है कि पिछले सात दिन में विदेशी सैलानियों की तादाद में भी काफी इजाफा हुआ है. हालांकि ज्यादा संख्या में स्थानीय सैलानी हैं, लेकिन कमाई के मामले में संख्या में आधे होने के बाद भी विदेशी पर्यटक दोगुनी कमाई करवा रहे हैं.

कोचिंग जा रही छात्रा का किया अपहरण, 6 घंटे तक कार में करते रहे गैंगरेप

परेशानी: आगामी 8 नवंबर से 6 फरवरी तक नहीं चलेगी बांद्रा-देहरादून एक्सप्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 5:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...