लाइव टीवी

बूंदी में कृषि विभाग ने किया सर्प चेतना शिविर का आयोजन

ETV Rajasthan
Updated: March 13, 2018, 11:31 PM IST
बूंदी में कृषि विभाग ने किया सर्प चेतना शिविर का आयोजन
शिविर में आए 50 किसानों को निशुल्क लोंग बूट बांटे गए

सर्प दंश से हर वर्ष किसानों की मौत होतीत है इसे देखते हुए बूंदी में कृषि विभाग ने सर्प चेतना शिविर का आयोजन किया.

  • Share this:
 बूंदी जिले के हिण्डोली क्षेत्र में सर्प दंश से हर वर्ष 25 से 30 किसानों की मौत हो जा रही है. इसे देखते हुए  किसानों में सर्प दंश के प्रति जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से कृषि विभाग ने सर्प चेतना शिविर का आयोजन किया. इस दोरान एडीएम नरेश मालव के सानिध्य में हिण्डोली पंचायत समिति सभागार में आयोजित इस सर्प चेनता शिविर में कृषि विभाग द्वारा बुलाए गए सर्प विशेषज्ञों ने किसानो को काटने वाले जहरीले सर्पो की प्रजातियो के विषय में गहनता से जानकारी देते हुए .सर्प के काटने पर गांव में घोंड़ले व भोपो के झासे में आकर अपनी जान संकट में डालने के बजाय चिकित्सालय में आकर उपचार करवाने की सलाह दी.


इस दोरामें आये किसानो को प्रशासन और कृषि विभाग द्वारा किसानो को सर्प से बचने के लिए सावधानियां बरते जाने का आह्वूान  करते हुए .उनसे खेतो में लोंग बूट और गल्फ पहन कर कार्य करने का अनुरोध किया.साथ ही में किसानो को कृषि कार्य के दौरान लोंग बूट और गल्फ पहने के लिए जागरुक करने के उद्देश्य कको लेकर शिविर में आए  50 किसानों को निशुल्क लोंग बूट और गल्फ भी वितरित किए.



इस दोरान एडीएम नरेश मालव ने कलेक्टर शिवांगी स्वर्णकार की पहल पर आयोजित  सर्प दंश चेतना शिविर से किसानो में जागरुकता आने से हिण्डोली क्षेत्र में सर्प दंश से किसानो की होने वाली मौत  में कमी आने की संभावना जताई.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बूंदी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 13, 2018, 11:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर