Home /News /rajasthan /

amazing 2 brothers from bundi built 35 storey unique bird house spending 10 lakh know fascinating details cgpg

परिंदों के लिए 2 भाइयों ने बनाया 35 मंजिला बर्ड हाउस, दाना-पानी की होगी व्यवस्था, जानें कितना किया खर्च

Bundi News: राजस्थान के बूंदी में दो भाइयों ने पक्षियों के लिए 35 मंजिला बर्ड हाउस बनाया है.

Bundi News: राजस्थान के बूंदी में दो भाइयों ने पक्षियों के लिए 35 मंजिला बर्ड हाउस बनाया है.

Unique Bird House Bundi: राजस्थान के बूंदी (Bundi News Today) जिले में दो भाइयों ने एक अनोखी मिसाल पेश की. दोनों ने अपने माता-पिता से प्रेरणा लेकर 35 मंजिला 51 फीट ऊंचा बर्ड हाउस बनाया. पक्षी घर में कुल 560 घरोंदे बनाए गए हैं. इनमें 2000 पक्षियों के बैठने और दाने-पानी की व्यवस्था है. प्रत्येक मंजिल का प्लेटफॉर्म अष्टकोण में बनाया गया है और हर घरोंदे का आकार 13 बाई 13 इंच रखा गया है. पक्षी घर में सर्दी, गर्मी और बरसात में भी सुरक्षित रह सकेंगे. व्याख्याता राधेश्याम मीणा ने अपने बड़े भाई ग्राम विकास अधिकारी भरतराज मीणा के साथ मिलकर पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था करने के लिए 10 लाख की लागत से बर्ड हाउस बनाया है. उनका कहना है कि बचपन में उनकी माता फोरी बाई और पिता देवलाल द्वारा पक्षियों को घर के आंगन में बने चबूतरे पर दाना डालते देखा था. इसके चलते उन्हें प्रेरणा अपने माता-पिता से मिली.

अधिक पढ़ें ...

बूंदी. राजस्थान के बूंदी जिले के सिसोला ग़ाम पंचायत के गोवल्या गांव में दो भाइयों ने अपने माता-पिता से मिली प्रकृति से प्रेम करने की प्रेरणा के चलते 2 हजार पक्षियों के लिए 35 मंजिला 51 फीट ऊंचा पक्षी घर बनाया है. दोनों ने पक्षियों को सर्दी, गर्मी और बरसात से बचाने के लिए अपने टीन शेड के घर को पक्का करने की बजाय पक्षियों के लिए आशियाना बना कर एक मिसाल कायम की है. व्याख्याता राधेश्याम मीणा ने अपने बड़े भाई ग्राम विकास अधिकारी भरतराज मीणा के साथ मिलकर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने के लिए 10 लाख की लागत से पक्षियों के लिए बर्ड हाउस बनाया है. उनका कहना है कि बचपन में उनकी माता फोरी बाई और पिता देवलाल द्वारा पक्षियों को घर के आंगन में बने चबूतरे पर दाना डालते देखा था. इसके चलते  उन्हें अपने माता-पिता से मिली. प्रेरणा के कारण दोनों भाइयों ने अपने टीन शेड के मकान को पक्का करने से पहले पक्षियों के लिए पक्षी घर बनाने का फैसला किया.

भाइयों का कहना है कि बर्ड हाउस का नर्माण अंतिम चरण में है. निर्माण के बाद 10 लाख की लागत से तैयार किया जा रहा 35 मंजिले 51 फीट उच्चे पक्षी घर में कुल 560 घरोंदे बनाये गये हैं. इनमें 2 हजार पक्षियों के बैठने और दाने पानी की व्यवस्था है.

दोनों भाइयों को अपने माता-पिता से मिली प्रेरणा

अपनी माता फोरी बाई और पिता देवलाल से मिली प्रेरणा के चलते  गांव के विद्यालय के पास सघन पेड़ वाली बणी पक्षियों के लिए पक्षी घर बनवाने वाले पक्षी प्रेमी दोनो भाइयों ने पक्षी घर का नाम अपने  माता-पिता के नाम पर फोरीदेव रख दिया है. व्याख्याता राधेश्याम मीना ने बताया कि पक्षी घर की ऊंचाई 51 फीट है. पक्षीघर का निर्माण के लिए पहले  3×3 फीट चौड़ाई का 12 फीट ऊंचा पिलर बनाया गया है. इस पर प्लेटफॉर्म बनाकर 35 मंजिलें बनाई गई हैं. एक मंजिल  पर 16 घरोंदे बनाए गए हैं.

rajasthan News, Bundi news, unique bird house bundi, bundi 2 brothers build 35 storey bird house, 35 storey bird house bundi, 35 storey bird house spending 10 lakh, rajasthan bird house, bundi brothers bird house, bundi jile ki khabar, बूंदी न्यूज, राजस्थान न्यूज, बूंदी दो भाइयों ने बनाया बर्ड हाउस, बूंदी 35 मंजिला बर्ड हाउस, बूंदी दो भाइयों 35 मंजिला बर्ड हाउस, बूंदी जिले की खबर, राजस्थान समाचार

पक्षीघर में पक्षियों के लिए कुल 560 घरोंदे बनाए गए हैं. स्थान का चयन करते समय इस बात का भी ध्यान रखा है पेड़ अधिक हों और अधिक पक्षी रहते हों.

ये भी पढ़ें:  Rajasthan Weather Alert: बाड़मेर में पारा 47 डिग्री पार, 4 जिलों में सीवियर हीट वेव, जानें कब होगी बारिश

पक्षी घर में पक्षियों के लिए कुल 560 घरोंदे बनाए गए हैं.  प्रत्येक मंजिल का प्लेटफॉर्म अष्टकोण में बनाया गया है और हर घरोंदे का आकार 13 बाई 13 इंच रखा गया है. पक्षी घर में सर्दी, गर्मी और बरसात में भी 2 हजार पक्षी सुरक्षित रह सकेंगे. उन्होंने बताया कि पक्षी घर के निर्माण के लिए स्थान का  चयन करते समय इस बात का भी ध्यान रखा है पेड़ अधिक हों और अधिक पक्षी रहते हों.

Tags: Bundi, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर