• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • बूंदी : श्रीराम मन्दिर निर्माण के लिए घर-घर से धन संग्रह की योजना तैयार

बूंदी : श्रीराम मन्दिर निर्माण के लिए घर-घर से धन संग्रह की योजना तैयार

अयोध्या राम मंदिर के लिए चंदे के जरिए पैसे जुटाए जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

अयोध्या राम मंदिर के लिए चंदे के जरिए पैसे जुटाए जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

रविवार को बूंदी में अजयमेरु, भीलवाड़ा, कोटा, बारा, बूंदी, झालावाड़ आदि स्थानों के कार्यकर्ताओं की एक बैठक आयोजित की गई. रामोत्सव निधि समर्पण के लिए यह बैठक नैनवां रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर में हुई.

  • Share this:
    बूंदी. श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए रविवार को बूंदी में अजयमेरु, भीलवाड़ा, कोटा, बारा, बूंदी, झालावाड़ आदि स्थानों के कार्यकर्ताओं की एक बैठक आयोजित की गई. रामोत्सव निधि समर्पण के लिए यह बैठक नैनवां रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर में विहिप के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश चंद्र उपाध्याय, रा.स्व.संघ के प्रांत कार्यवाह डॉ शंकर लाल की मौजूदगी में हुई. बैठक के शुरू में बारा के विकास राज ने 'रामलला का ध्यान करो मंदिर का निर्माण करो' गीत करा कर उत्साह का संचार किया.

    इस बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में बनने वाले ऐतिहासिक मंदिर के लिए प्रत्येक गांव और प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच बनाने के लिए योजना बनाई गई. जिसमें बताया गया कि 5 फरवरी 2020 को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से न्यास का गठन कर 70 एकड़ जमीन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को सौंप दी गई. 5 अगस्त 2020 को महामंडलेश्वर नृत्यगोपाल दास सहित देश के पूज्य आचार्यों, संतों व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के सानिध्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने भूमि पूजन किया.

    यह मंदिर 2.7 एकड़ क्षेत्रफल में 57400 वर्ग फुट में बनेगा, जिसकी कुल लंबाई 360 फुट, चौड़ाई 235 फुट और ऊंचाई शिखर तक की 161 फुट होगी. कुल 3 तल होंगे. प्रत्येक तल की ऊंचाई 20 फुट होगी. यह जानकारी इस अभियान के सहप्रमुख धनराज मालव ने दी. प्रांत निधि प्रमुख त्रिलोक गोयल ने बताया कि यह निधि समर्पण प्रत्येक गांव से ₹10,100 और ₹1000 के कूपन के माध्यम से और ₹2000 से ऊपर की राशि का रसीद के माध्यम से समर्पण लिया जाएगा. इस समर्पण राशि पर केंद्र सरकार द्वारा 80जी के तहत कर से छूट प्रदान की गई है. संपूर्ण राशि संग्रह के 48 घंटों के अंदर केंद्र के कोष में पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी.

    अभियान के सह प्रमुख रवीन्द्र कुमार जाजू ने बताया कि 31 जनवरी से चलने वाले इस अभियान में 27 जिलों के 123 की खंडों के लगभग 15302 गांव में 50,000 कार्यकर्ता इस अभियान में लगकर अपना जीवन धन्य करेंगे. इस कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष प्रताप सिंह नागदा भी उपस्थित थे. अंत में सुरेश चंद्र उपाध्याय क्षेत्रीय मंत्री ने बताया कि पूरे क्षेत्र में प्रवास करने के दौरान श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण हेतु समाज में जबरदस्त उत्साह का माहौल बना हुआ है और हर हिंदू के मन में भव्य राम मंदिर बने ऐसा भाव है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज