लाइव टीवी

हिण्डोली के 1250 किसानों को 10 वर्ष बाद भी नहीं मिला बिजली कनेक्शन

Chain Singh Tanwar | ETV Rajasthan
Updated: December 25, 2017, 2:31 PM IST
हिण्डोली के 1250 किसानों को 10 वर्ष बाद भी नहीं मिला बिजली कनेक्शन
 डी.के.गुप्ता, एसई विद्युत निगम (बीच में ) फोटो- ईटीवी

राजस्थान के बूंदी जिले में बिजली के कनेक्शन के लिए 10 वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले हिण्डोली और नैनवा क्षेत्र के 1250 किसानों को अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाया है.

  • Share this:
राजस्थान के बूंदी जिले में बिजली के कनेक्शन के लिए 10 वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले हिण्डोली और नैनवा क्षेत्र के 1250 किसानों को अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाया है. इस वजह से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अप्रैल में डिमांड राशि जमा करवा लेने के बावजूद विद्युत कनेक्शन नहीं हो पाया. किसान एक कनेक्शन के लिए भटकने पर मजबूर हो रहे हैं.

10 वर्ष पूर्व किए गए आवेदन के बाद 9 माह पूर्व डिमांड राशि जमा हो जाने के बावजूद विद्युत निगम कृषि कनेक्शन नहीं दे रहा है. जिसके कारण डीजल खरीद कर किसान अपनी फसलों की सिंचाई करने पर मजबूर हैं.

बूंदी जिले के असिंचित क्षेत्र हिण्डोली और नैनवा क्षेत्र के 1250 किसानों ने 10 वर्ष पूर्व विद्युत निगम कार्यालय में कृषि कनेक्शन के लिए आवेदन किया था. जिसके बाद विद्युत निगम ने किसानों से इसी वर्ष अप्रैल में डिमांड राशि जमा करवाए. जिसके बाद किसान निगम कार्यालय के बार- बार चक्कर काट रहे हैं लेकिन निगम खंबों और टांसफार्मर की कमी का बहाना बनाकर 9 माह बाद भी कनेक्शन जारी नहीं किए.

इस वजह से उन्हें भारी परेशानी के दौर से गुजरना पड़ रहा है. किसानों को महंगे भाव से डीजल खरीद कर व किराए पर पाइप की व्यवस्था कर जैसे- तैसे अपनी फसलों की सिंचाई करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. कई बार जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकाय करने और क्षेत्रीय विधायक अशोक चांदना के जिला परिषद की बैठक में मुद्दा उठाने के बावजूद किसी के द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से उन्हें राहत नहीं मिल पा रही हैं.

इस बारे में अधीक्षण अभियंता (एसई) डी. के. गुप्ता कह रहे हैं कि कृषि कनेक्शन नीति के तहत फरवरी 2010 तक आवेदन करने वाले 2053 किसानों से डिमांड जमा करवाए गए हैं . जिसमें से 800 कनेक्शन जारी कर दिए जाने और 1250 कनेक्शन बाकी हैं. साथ ही में खंबो और ट्रांसफर्मरों की कमी के चलते कनेक्शन होने में देरी होने की बात कहते हुए.दो से ढाई माह में शेष कनेक्शन जारी कर दिए जाने की बात कह रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बूंदी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2017, 2:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...