लाइव टीवी

कोटा में शुरू हुआ चंबल पर बना राजस्थान का सबसे लंबा गेता माखीदा पुल

News18 Rajasthan
Updated: October 2, 2018, 5:39 PM IST
कोटा में शुरू हुआ चंबल पर बना राजस्थान का सबसे लंबा गेता माखीदा पुल
बल नदी पर 120 करोड़ की लागत से बना प्रदेश का सबसे लंबा गेता माखीदा पुल.

चंबल नदी पर 120 करोड़ की लागत से बना प्रदेश का सबसे लंबा गेता माखीदा पुल मंगलवार को गांधी जयंती के अवसर यातायात के लिए शुरू कर दिया गया.

  • Share this:
राजस्थान में चंबल नदी पर 120 करोड़ की लागत से बना प्रदेश का सबसे लंबा पुल मंगलवार को गांधी जयंती के अवसर यातायात के लिए शुरू कर दिया गया. राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच की दूरी को 70 किलोमीटर कम करने वाले इस गेता माखीदा पुल के लोकार्पण समारोह में मंत्री बाबूलाल वर्मा, सांसद ओम बिरला और विधायक विद्या शंकर नंदवाना सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

यहां देखें- राजस्थान के सबसे लंबे गेता माखीदा पुल की तस्वीरें

कोटा और बूंदी जिलों के बीच करीब डेढ़ किलोमीटर लंबे इस पुल के निर्माण से सवाईमाधोपुर और लाखेरी की तरफ से इटावा, बारां, झालावाड़ तथा मध्यप्रदेश के शिवपुरी जाने के लिए लगभग 70 किमी की दूरी कम हो गई है. वहीं कोटा जिले के गंता (इटावा) निवासियों के लिए 55 किमी और बारां से वाया कोटा होकर लाखेरी आने वाले यात्रियों के लिए 62 किमी का सफर कम हो गया है.

कुछ समय पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पुल का हवाई सर्वेक्षण किया था. इस पुल के निर्माण से मुख्यमंत्री ने जयपुर पहुंचकर पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान को पुल का काम निर्धारित समय सीमा में पूरा करवाने के निर्देश दिए थे. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा ने 120 करोड़ रुपये की लागत से बने करीब 1562 मीटर लम्बे इस पुल का गत वर्ष जनवरी में शिलान्यास किया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2018, 4:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर