Home /News /rajasthan /

बिग्रेडियर भूपेश सिंह हाड़ा बूंदी के 26वें राव घोषित, 12 वर्ष से खूंटी पर टंगी पाग करेंगे धारण

बिग्रेडियर भूपेश सिंह हाड़ा बूंदी के 26वें राव घोषित, 12 वर्ष से खूंटी पर टंगी पाग करेंगे धारण

Bundi Samachar: 12 वर्ष से खूंटी पर टंगी पाग धारण करेंगे ब्रिगेडियर भूपेश हाड़ा

Bundi Samachar: 12 वर्ष से खूंटी पर टंगी पाग धारण करेंगे ब्रिगेडियर भूपेश हाड़ा

Bundi News : बूंदी में महाराज कुमार रणजीत सिंह के निधन के बाद पिछले 12 वर्षो से खूटी पर टंगी पाग के संबंध में पाग समिति द्वारा सर्वसम्मति से योग्य उतराधिकारी के रूप में शौर्य चक्र विजेता बिग्रेडियर भूपेश सिंह हाड़ा का चयन किया गया. बारह वर्षों से योग्य उत्तराधिकारी के इंतज़ार कर रही बूंदी की पाग का इंतज़ार आज समाप्त हो गया.

अधिक पढ़ें ...

बूंदी. छोटी काशी बूंदी में आयोजित हुई पाग समिति की बैठक के दौरान पाग समिति द्वारा लिये गये फैसले के सबंध में समिति प्रवक्ता अरिहंत सिंह शेखावत ने बताया की पाग समिति के समक्ष जिले के 118 ठिकानेदारों में से 108 द्वारा बिग्रेडियर भूपेश सिंह हाड़ा के सबंध में लिखित में सहमति दी गई. कुछ ठिकानेदारों द्वारा मोखिक रूप से सहमति दिये जाने के बाद आज पाग समिति द्वारा सर्व सम्मति से बिग्रेडियर भूपेश सिंह हाड़ा का बूंदी पाग के उतराधिकारी के रुप में चयन कर लिया है. बूंदी में उत्तराधिकारी के अभाव में खूटी पर टंकी पाग का इंतजार समाप्त हो गया है.

मंदिर रावले के चोक में आयोजित होने वाले पगङी दस्तूर समारोह में शौर्य चक्र विजेता बिग्रेडियर भूपेश सिंह हाड़ा पंडितों के मंत्रोच्चार के साथ विधि  विधानपूर्वक रंगनाथ भगवान की पूजा अर्चना कर बूंदी के 26 वें राव राजा के  रूप में पाग धारण कर व शहर में जुलूस के रूप में निकल कर शहर की लोगों से मुलाकात करेंगे.

जिलेभर के ठिकानेदारों के अतिरिक्त गणमान्य लोग भी शामिल 
कोविड गाईड लाईन के अनुसार आयोजित होने वाले समारोह  में जिलेभर के ठिकानेदारों के अतिरिक्त शहर के गणमान्य लोग भी शामिल  हुए. ब्रिगेडियर भूपेश हाड़ा के द्वारा कारगिल युद्ध में अपने शौर्य का प्रदर्शन करने  हेतु भारत के राष्ट्रपति द्वारा शौर्य चक्र से सम्मानित हुए थे.  ब्रिगेडियर हाड़ा के कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना ने लद्दाख क्षेत्र में मोर्चा संभाल कर चीनियों को खदेड़ा था.  ब्रिगेडियर हाड़ा ने वर्ष 2012 में विश्व कि सबसे ऊंची  चोटी माउंट एवरेस्ट पर भारतीय तिरंगे, अपनी रेजिमेंट के झंडे के अलावा बून्दी  राज्य का रियासतकालीन झण्डा लहराया था.

ब्रिगेडियर हाड़ा शत्रु से लोहा लेने वाला साहसी योद्धा
ब्रिगेडियर हाड़ा के द्वारा पूर्व  में किए गए कार्यों से उनमें योग्य नेतृत्व, कुशल प्रशासक, राष्ट्र  की सुरक्षा हेतु अपने प्राणों का मोह न रखते हुए शत्रु से लोहा लेने वाला साहसी बनाते हैं. पूर्व में भी जयपुर के महाराजा  ब्रिगेडियर भवानी सिंह ने भारतीय सेना में अपनी सेवा दी थी. 1971 भारत -पाक युद्ध में उनकी वीरता को पुरस्कृत करते हुए भारत के राष्ट्रपति द्वारा उन्हें  महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

Tags: Bundi, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर