लाइव टीवी

प्रतापगढ़ में विशेष बच्चों से मनन चतुर्वेदी की खास मुलाकात

Pradesh18
Updated: September 12, 2016, 3:11 AM IST
प्रतापगढ़ में विशेष बच्चों से मनन चतुर्वेदी की खास मुलाकात
प्रतापगढ़ में विशेष बच्चों के बीच मनन चतुर्वेदी.

राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी रविवार को प्रतापगढ़ दौरे पर खास बच्चों से मिलीं.

  • Pradesh18
  • Last Updated: September 12, 2016, 3:11 AM IST
  • Share this:
राजस्थान के राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी रविवार को प्रतापगढ़ दौरे पर खास बच्चों से मिलीं.
मनन प्रतापगढ़ में निराश्रित और विमंदित बच्चों के साथ खुशी के पल व्यतीत करते हुए उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. बच्चे भी उन्हें अपने बीच पाकर रोमांचित हो उठे और खुलकर अपने बात रखी.
चतुर्वेदी बांसवाड़ा रोड स्थित निराश्रित गृह पहुंचकर आधे घण्टे से ज्यादा समय बच्चों के साथ रहीं. उन्होंने बच्चों के साथ संस्कृत के श्लोक बोले, गाने गाए और बच्चों पर स्नेह उड़ेलते हुए खूब बातें कीं, बातों ही बातों में उन्हें कई सीख दी और उनकी रोजमर्रा की गतिविधियों और परेशानियों को जाना.
उन्होंने बच्चों से सुबह के नाश्ते, शाम के भोजन, भोजन के समय, मनोरंजन के साधन तथा स्कूल और अध्यापकों के बारे में पूरी जानकारी ली. उन्होंने छात्रावास प्रशासन को बच्चों को अंग्रेजी सिखाने पर जोर देते हुए छात्रावास में श्याम पट्ट बनाकर रोजाना दस शब्द लिखकर बच्चों को याद कराने के निर्देश दिए.

आयोग अध्यक्ष ने बाल कल्याण समिति सदस्यों और अधिकारियों को बच्चों के साथ समय व्यतीत कर उनका दिल खोलने का हौंसला बढ़ाने की नसीहत दी. उन्होंने इसके लिए विभिन्न खेल गतिविधियों तथा संगीत और गायन पर जोर देते हुए प्रत्येक शनिवार को आधे घंटे बाल सभा आयोजित करने के निर्देश दिए.
सुबह स्कूल जाने से पहले राष्ट्र गान तथा शाम को भोजन से पहले आरती, शारीरिक व्यायाम वाले खेलों के साथ शतरंज की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए.
चतुर्वेदी ने बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने पर बल देते हुए शिविर लगाकर बच्चों की स्वास्थ्य जांच कराने और प्रत्येक बच्चे की मेडिकल फाइल संधारित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि फाइल में बच्चे की उम्र, वजन, लम्बाई, हीमोग्लोबिन का स्तर और अन्य जरूरी स्वास्थ्य पहलुओं का समावेश करें. उन्होंने निराश्रित गृह के विभिन्न कमरों में जाकर व्यवस्थाएं देखीं एवं रसोई का जायजा लेते हुए तैयार खाना चखा और अपने हाथ से बच्चे को खिलाया.बच्चों के साथ राष्ट्रगान गाया, केरम खेला राज्य बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी नई आबादी स्थित मानसिक विमंदित पुनर्वास गृह में रह रहे मूक-बधिर बच्चों से मिलीं. उन्होंने यहां बच्चों के साथ उनकी सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान गाया, बातें की और केरम खेलकर माहौल खुशनुमा बना दिया. बच्चों ने भी हंसी-खुशी के इन पलों का भरपूर आनंद लिया. चतुर्वेदी ने बच्चों के साथ के अपन अनुभव विजिटर्स बुक में दर्ज किए. उन्होंने पुनर्वास गृह परिसर में गार्डन विकसित करने के निर्देश भी दिए.
बाल संप्रेषण भवन का लिया जायजा चतुर्वेदी ने लुहारिया रोड पर पुलिस लाइन के पास स्थित बाल संप्रेषण गृह का भी निरीक्षण किया. उन्होंने बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री दिलीप सिंह रोकड़िया और किशोर न्याय बोर्ड सदस्य को संप्रेषण गृह शुरू करने, बच्चों को अच्छी फिल्में दिखाने और सिलाई जैसे हुनर सिखाने को कहा. इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमित जैन और सदस्य प्रीति शर्मा मौजूद थीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्तौड़गढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2016, 3:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर