लाइव टीवी

Karva Chauth: पत्नी की लंबी उम्र की कामना के साथ पतियों ने किया रक्तदान

Piyush Mundara | News18 Rajasthan
Updated: October 17, 2019, 3:29 PM IST
Karva Chauth: पत्नी की लंबी उम्र की कामना के साथ पतियों ने किया रक्तदान
इसके पीछे मकसद पत्नी की लम्बी उम्र की कामना के साथ-साथ समाज सेवा करना भी है. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

करवा चौथ (Karva Chauth) के पावन अवसर पर विवाहित महिलाएं (Married women) जहां अपने पति की लम्बी उम्र की प्रार्थना के लिए व्रत (Fast) रखती हैं, वहीं चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) शहर में विवाहित पुरुषों ने भी इस बार अनूठा आयोजन (Unique event) किया. यहां पुरुषों ने पत्नी की लम्बी उम्र की कामना के लिए रक्तदान (Blood donation) कर एक अनूठी मिसाल पेश की है.

  • Share this:
चित्तौड़गढ़. करवा चौथ (Karva Chauth) के पावन अवसर पर विवाहित महिलाएं (Married women) जहां अपने पति की लम्बी उम्र की प्रार्थना के लिए व्रत (Fast) रखती हैं, वहीं चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) शहर में विवाहित पुरुषों ने भी इस बार अनूठा आयोजन (Unique event) किया. यहां पुरुषों ने पत्नी की लम्बी उम्र की कामना के लिए रक्तदान (Blood donation) कर एक अनूठी मिसाल पेश की है. इस शिविर का आयोजन आचार्य श्री तुलसी ब्लड फाउण्डेशन (Acharya Tulsi Foundation) के तत्वावधान में किया गया.

महिलाएं भी सज-धजकर आईं शिविर में
आयोजकों ने बताया कि करवा चौथ के अवसर पर पतियों ने अपनी पत्नियों को कुछ अलग से उपहार देने की सोची. इसके चलते श्री सांवलिया जी राजकीय चिकित्सालय में यह रक्तदान शिविर लगाया है. इसके पीछे मकसद पत्नी की लम्बी उम्र की कामना के साथ-साथ समाज सेवा करना भी है. इस अवसर पर लगभग सभी महिलाएं सज-धजकर अपने-अपने पतियों के साथ साथ आईं. जिनकी पत्नी साथ नहीं आ पाईं उन्होंने उनकी फोटो के साथ रक्तदान किया.

आधे से ज्यादा लोगों ने पहली बार रक्तदान किया

अधिकारी भी शिविर में रक्तदान करने से पीछे नहीं रहें. इस शिविर में आधे से ज्यादा लोगों ने पहली बार रक्तदान किया. शिविर का शुभारंभ जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने किया. जिला कलक्टर ने इस अनूठे आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि रक्तदान महादान होता है. यह मानव सेवा का बहुत अच्छा माध्यम है.

निर्जला उपवास करती हैं महिलाएं, पूरे दिन पानी भी नहीं पीती हैं
गुरुवार को करवा चौथ उत्सव मनाया जा रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विवाहित महिलाएं इस दिन सौभाग्य प्राप्ति और पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं निर्जला उपवास कर शाम को पूजा पाठ के बाद छलनी से चांद देखकर पति के हाथों से पानी पीती हैं. उसके बाद अपना व्रत खोलती हैं. जयपुर में गुरुवार को रात 8 बजकर 27 मिनट पर चांद का उदय होगा. इसी समय चंद्र देव को अर्घ्य देने का शुभ समय होगा. इस साल का करवा चौथ बेहद शुभ समय में पड़ रहा है.
Loading...

निकाय चुनाव का 'हाईब्रिड मॉडल', अब निकाय प्रमुख के लिए पार्षद होना जरूरी नहीं

स्थानीय निकाय चुनाव: जयपुर में करीब 3000 दावेदार मांग रहे हैं पार्षद का टिकट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्तौड़गढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 3:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...