होम /न्यूज /राजस्थान /रानी पद्मिनी से जुड़े विवादित तथ्यों पर फिर उभरा विवाद, चित्तौड़गढ़ MP ने रुकवाया 3D लाइट एंड साउंड शो

रानी पद्मिनी से जुड़े विवादित तथ्यों पर फिर उभरा विवाद, चित्तौड़गढ़ MP ने रुकवाया 3D लाइट एंड साउंड शो

Chittorgarh Fort: लाइट एंड साउंड शो को 3डी तकनीक के साथ जोड़कर नए रूप में रूपांतरित किया गया है.

Chittorgarh Fort: लाइट एंड साउंड शो को 3डी तकनीक के साथ जोड़कर नए रूप में रूपांतरित किया गया है.

Chittorgarh Latest News: रानी पद्मिनी से जुड़े विवादित तथ्यों को लेकर एक बार फिर विवाद हो गया है. चित्तौड़गढ़ फोर्ट में ...अधिक पढ़ें

    सुभाष बैरागी

    चित्तौड़गढ़. देशभर में फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर हुए विवाद के बाद एक बार फिर चित्तौड़गढ़ में रानी पद्मिनी (Rani Padmini) से जुड़े विवादित तथ्यों को लेकर मतभेद उभर आये हैं. इस बार कारण बना है राज्य सरकार की ओर से 5 करोड़ रुपये की लागत खर्च करके 3D सिस्टम में बनाया गया लाइट एंड साउंड शो (3D Light & Sound Show). इसका सोमवार शाम को केंद्रीय मंत्री अर्जुनलाल मेघवाल और सीएम अशोक गहलोत वर्चुअल लोकार्पण किया था. लेकिन लोकार्पण के बाद ही चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने इस पर आपत्ति जताते हुए इसे रुकवा दिया है. वहीं राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने किसी प्रकार का विवाद नहीं होने का दावा किया है. इस शो को लेकर राजपूत समाज ने भी विरोध जताया है. इसे लेकर राजपूत समाज की आज भूपाल नोबल छात्रावास में बैठक रखी गई है.

    ऐतिहासिक दुर्ग चित्तौड़गढ़ पर आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने और उनका ठहराव चित्तौड़गढ़ में हो इसके लिए दुर्ग के कुंभा महल में राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से लाइट एंड साउंड शो को 3डी तकनीक के साथ जोड़कर नए रूप में रूपांतरित किया गया है. इस पर 5 करोड़ रुपये की लागत आई है. लेकिन इसके लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने इसमें दिखाए जा रहे चित्तौड़ की रानी पद्मिनी के संदर्भ में तथ्यों को लेकर आपत्ति जाहिर की. उन्होंने 45 मिनट के इस शो के 16वें मिनट में आपत्ति करते हुए इसे रुकवा दिया.

    पूर्व में भी इस पर विवाद हो चुका है
    रानी पद्मिनी को अलाउद्दीन खिलजी द्वारा शीशे में देखने की बात पर पूर्व में विवाद हुआ था. वहीं इसे एक बार फिर लाइट एंड साउंड शो में जोड़ दिया गया है. इसे लेकर सांसद जोशी ने विवादित तथ्यों को हटाने के बाद इसे चलाने की बात कही है. वहीं कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने नए लाइट एंड साउंड शो जमकर तारीफ की.

    मंत्री उदयलाल आंजना बोले कोई आपत्तिजनक नहीं है
    मंत्री उदयलाल आंजना ने सांसद जोशी की ओर से शो पर आपत्ति किये जाने पर कहा कि ऐसा कोई विवाद नहीं है. इस मामले में न्यायालय अपना निर्णय दे चुका है. उन्होंने खुद शो को देखा है. ऐसी कोई आपत्तिजनक बात उन्हें नहीं लगी है. लेकिन यदि सांसद को ठेस पहुंची है तो संपादक इस पर ध्यान दें.

    राजपूत समाज भी विरोध के मूड में दिखाई दे रहा है
    नए रूप में आए इस लाइट एंड साउंड शो को लेकर फिलहाल सांसद जोशी ने इसे रुकवा दिया है. लेकिन प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने इसे आपत्तिजनक नहीं माना है. ऐसे में अब देखने वाली बात है कि लोकार्पण किया गया लाइट एंड साउंड शो इसी तथ्य के साथ चलता है या फिर इसमें कोई बदलाव किया जाता है. लेकिन फिलहाल इसे रोक दिया गया है. दूसरी तरफ राजपूत समाज भी इसके विरोध के मूड में दिखाई दे रहा है.

    Tags: Chittorgarh news, Rajasthan latest news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें