लाइव टीवी

अल्पसंख्यक आयोग की सरकारी अधिकारियों को नसीहत, 'कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशील रहे'

Pradesh18
Updated: September 9, 2016, 9:24 AM IST
अल्पसंख्यक आयोग की सरकारी अधिकारियों को नसीहत, 'कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशील रहे'
बैठक लेते राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह.

समाज के अल्पसंख्यक एवं कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशील रहकर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें.

  • Pradesh18
  • Last Updated: September 9, 2016, 9:24 AM IST
  • Share this:
राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे समाज के अल्पसंख्यक एवं कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशील रहकर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें.
सिंह गुरूवार को चित्तौड़गढ़ जिले में जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों, 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा एवं केन्द्र व राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.
बैठक में उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों के संबंध में चर्चा कर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इन प्रकरणों में नियमानुसार संबंधित विभागों सें वांछित कार्यवाही कर एक माह में आयोग को पालना रिपोर्ट भिजवाएं. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ में प्रगति का अच्छा प्रतिशत है उसमें और अधिक ध्यान देने की जरूरत है.
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया की मंशा के अनुसार सभी योजनाओं कों पूर्ण करने में विभागीय अधिकारी अपने दायित्व का भलीभांति निर्वहन करें ताकि अधिकाधिक लोगों को इनका लाभ मिल सकें. उन्होंने कहा कि सरकार की अन्य योजनाओं में भी अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों की भागीदारी बढ़ी है.

आयोग के अध्यक्ष ने भामाशाह योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण , राजस्थान संपर्क पोर्टल इत्यादि के संबंध में अधिकारियों से समीक्षा की. उन्होने कहा कि सरकार की नीतियो की सफलता एवं क्रियान्वयन में प्रशासन का महत्वूपर्ण योगदान है. उन्होने कहा कि बैठक मे बताये गये बिन्दुओं पर ध्यान रखते हुए अधिकारीगण समाज के कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशील रहकर अपने कार्य को अंजाम दे. उन्होने बताया कि राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास सहकारी निगम का उद्देश्य सीमित संसाधनो से अधिकाधिक व्यक्तियों को रोजगार देना है. उन्होने अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियो के व्यवसायिक कैोशल में वृद्धि करने एवं नये व्यवसायो का तकनीकी एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करवाने के उदेश्य से प्रारंभ की गई योजनाओं की जानकारी दी.
मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुभाष मेहरिया ने केंद्र व राज्य सरकार की फ्लैेगशिप योजनाओं की प्रगति केे बारे में विस्तार से आयोग के अध्यक्ष को अवगत कराया. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी लियाकत अली सोरगर ने प्रधानमंत्री जी के 15 सूत्री कार्यक्रम के बारे में पावर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विभिन्न बिन्दुओं की प्रगति की जानकारी दी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्तौड़गढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2016, 9:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...