• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • सांवलिया सेठ के लिये भक्त लाया चांदी का हवाई जहाज, लड्डू गोपाल और गाय, पढ़ें और क्या-क्या भेंट किया

सांवलिया सेठ के लिये भक्त लाया चांदी का हवाई जहाज, लड्डू गोपाल और गाय, पढ़ें और क्या-क्या भेंट किया

एक माह में कई आभूषण भक्तों ने चढ़ाए

एक माह में कई आभूषण भक्तों ने चढ़ाए

Sanwalia Seth Temple News : मेवाड़ का सांवलियाजी मंदिर कृष्ण भक्तों की आस्था का बड़ा केन्द्र है. अपनी मनोकामना पूरी होने पर भक्त चढ़ावे के रूप में नगदी से लेकर सोने-चांदी से बने सामान सांवलिया सेठ को भेंट करते हैं. पिछले एक माह में सांवलिया सेठ के देश-विदेश में रहने वाले भक्तों ने सोने-चांदी के कई आभूषण अपने प्रभु को भेंट किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    सुभाष बैरागी

    चित्तौडगढ़. मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्णधाम सांवलियाजी (sanwaliya seth temple) में एक भक्त ने चांदी से बनी कई चीजें सांवलिया सेठ को भेंट कीं है. इनमें चांदी से निर्मित हवाईजहाज (airplane), लड्डू गोपाल, गाय, तुलसी पौधा, पादुका, बांसुरी, झूला आदि शामिल हैं. यह पूरा सामान कुल 242 ग्राम चांदी का बना हुआ था. भक्तगण (devotees) पिछले माह से अब तक सोने-चांदी (Gold-Silver) के कई आभूषण चढ़ा चुके हैं. इनमें सोने की चरण पादुका और ग्लास, एक किलो सोने के बिस्किट के अलावा चांदी की बनी जेसीबी (लाइटिंग वाली), घड़ा, जीप, ताश के चार इक्के, लहसुन, अफीम का पौधा, सरसों का पौधा, बाइक, बर्तन आदि शामिल हैं.

    सांवलियाजी निवासी किशनलाल वैष्णव पुत्र दुर्गाशंकर वैष्णव ने श्री सांवलिया सेठ को 242 ग्राम चांदी से निर्मित हवाईजहाज, लड्डू गोपाल, गाय, तुलसी पौधा, पादुका, बांसुरी, झूला भेंट किया. श्रृद्धालु वैष्णव ने श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल भेंट कक्ष कार्यालय में पहुंचकर चांदी के ये आइटम भेंट किए.

    PHOTOS: इंदिरा गांधी से मनमुटाव, 6 माह जेल में रही थीं गायत्री देवी, क्यों छोड़ी थी पॉलिटिक्स?

    श्रद्धालु वैष्णव को उपरना पहनाकर सम्मानित किया
    श्रृद्धालु किशनलाल वैष्णव ने चांदी की सभी वस्तुएं भेंटकर रसीद प्राप्त की. मंदिर मंडल कर्मचारी संजय कुमार मण्डोवरा ने मंदिर मंडल के द्वारा परम्परा के अनुसार श्रृद्धालु वैष्णव को उपरना पहनाकर तथा भगवान श्री सांवलिया सेठ का प्रसाद भेंटकर सम्मानित किया. इसके साथ ही श्रृद्धालु वैष्णव के द्वारा भगवान श्री सांवलिया सेठ को छप्पन प्रकार के व्यंजनों से छप्पन भोग धारण कराया गया.

    बस्सी के हस्त कलाकार ने बनाया चांदी का सामान
    श्रृद्धालु किशन लाल वैष्णव ने बताया कि जलझूलनी एकादशी पर चांदी का सामान भेंट करने की इच्छा थी. जलझूलनी एकादशी पर श्री सांवलिया जी मंदिर में भक्तों के लिए दर्शन बंद थे. इसलिए अब मंदिर उन्होंने चांदी का सामान भेंट किया. चांदी का हवाई जहाज बस्सी के हस्त कलाकार ने बनाया है. यह उनका पुश्तैनी काम है. कई सालों से यह काम कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि सांवलिया सेठ को भक्तगण कई तरह उपहारों के साथ बड़ी संख्या में नगदी भी चढ़ाते हैं. इसके कारण सांवलिया सेठ के मंदिर में करोड़ों रुपये का चढ़ावा आता है. सांवलिया सेठ के इस खजाने को जब खोला जाता है तो उसकी काउंटिंग कई दिनों चलती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज