लाइव टीवी

आराध्य देव श्री सांवलिया सेठ की निकाली गई भव्य शोभायात्रा

PK Agarwal | ETV Rajasthan
Updated: September 13, 2016, 8:59 PM IST
आराध्य देव श्री सांवलिया सेठ की निकाली गई भव्य शोभायात्रा
श्री सांवलिया सेठ की शोभायात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब. फोटो-(ईटीवी)

मेवाड़ के आराध्य देव श्री सांवलिया सेठ का तीन दिवसीय झलझूलनी एकादशी लक्खी मेला पूरे परवान पर है.

  • Share this:
मेवाड़ के आराध्य देव श्री सांवलिया सेठ का तीन दिवसीय झलझूलनी एकादशी लक्खी मेला पूरे परवान पर है.

तीन दिवसीय झलझूलनी एकादशी के दूसरे दिन मंगलवार को झलझूलनी एकादशी के मौके पर मंदिर से सेठ सांवलिया जी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई.

शोभायात्रा मंदिर के गर्भगृह से शुरू होकर सांवरिया सरोवर पहुंची. भगवान सांवलिया सेठ को चांदी और हीरा-मोती जड़ित रथ में विराजित कर सांवरिया सरोवर ले जाया गया, जहां पारंपरिक रीति रिवाजों से भगवान को सरोवर के घाट पर झुलाया गया.

इससे पूर्व मंदिर परिसर में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा आकर्षण का केंद्र रही. भगवान सांवलिया सेठ की शोभायात्रा में हर कोई रंग गुलाल अबीर से सराबोर था. तो वहीं भगवान की शोभायात्रा में हाथी, घोड़े, ऊंट पुरानी परंपरा के दूतक थे.

इस अद्भुत नजारे के गवाह बने करीब पांच लाख श्रद्धालुओं ने हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की उद्धोषणा से शोभायात्रा का माहौल भक्तिमय कर दिया.

शोभायात्रा में बेवाणों के आगे स्वर लहरियां बिखेर रहे बैंड भी आकर्षण का केंद्र थे. झलझूलनी एकादशी के पावन मौके पर मेवाड़, मालवा, गुजरात, हाडौती समेत देश के विभिन्न कोने से लाखों श्रद्धालुओं ने सांवरिया सेठ दरबार में हाजिरी लगा खुशहाली की कामना की. मंदिर मंडल के अनुसार एकादशी पर 7 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने सेठ सांवरिया के दर्शन किए.

मेले में मंगलवार की शाम विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें ख्यातनाम फिल्मी गायक अभिजीत भट्टाचार्य, कविता पोडवाल और लाफ्टर फेम अहसान कुरैशी प्रस्तुति देंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्तौड़गढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2016, 8:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...