लाइव टीवी

ब्रिक्स देश स्मार्ट सिटीज के विकास के लिए आपसी सहयोग करें - मुख्यमंत्री

Bhasha
Updated: August 21, 2016, 2:10 AM IST
ब्रिक्स देश स्मार्ट सिटीज के विकास के लिए आपसी सहयोग करें - मुख्यमंत्री
कॉन्फ्रेंस में संबोधित करते राजे.

ब्रिक्स स्मार्ट सिटी कान्फ्रेन्स में मुख्य वक्ता के रूप में राजे ने नवाचारों को परिस्थितियों के अनुरूप अपनाने की बात कही.

  • Bhasha
  • Last Updated: August 21, 2016, 2:10 AM IST
  • Share this:
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि ब्रिक्स के सदस्य देश स्मार्ट सिटीज के विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में एक दूसरे के व्यापक अनुभवों का लाभ ले सकते हैं.
राजे ने कहा कि चीन के शंघाई, रूस के सेंट पीटर्सबर्ग तथा मास्को, दक्षिण अफ्रीका के कैपटाउन एवं जोहनसबर्ग तथा ब्राजील के साओ पाउलो एवं रियो डी जेनेरियो में शहरी विकास, पर्यटन तथा हैरिटेज संरक्षण के क्षेत्र में हुए नवाचारों को हम यहां की परिस्थितियों के अनुरूप अपना सकते है. इन देशों के सहयोग से राजस्थान में भी आधारभूत ढ़ांचे के विकास को गति मिल सकती है.
राजे जयपुर में आयोजित ब्रिक्स स्मार्ट सिटी कान्फ्रेन्स में मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित कर रही थीं.
देश मंत्रालय, ऑब्जर्वर रिसर्च फाउण्डेशन तथा सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा और दाण्डिक न्याय विश्वविद्यालय, जोधपुर की ओर से आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में ब्रिक्स देशों के रिसर्च स्कॉलर, नीति विश्लेषक, विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में जनसंख्या बढ़ने के साथ कई तरह की चुनौतियां भी बढ़ रही है. इससे शहरी आधारभूत ढ़ांचे पर दबाव बढ़ा है. शहरी विकास की सबसे अहम जरूरत सभी को अफरेडेबल आवास उपलब्ध कराना है. भविष्य के शहरों में हमें तकनीक आधारित सुविधाएं उपलब्ध करानी होगी.
उन्होंने कहा कि जब हम स्मार्ट सिटी की बात करते है तो हमें एक खूबसूरत, साफ और व्यवस्थित शहर दिखाई देता है जहां यातायात व्यवस्था सुचारू तथा लोगों का जीवन सुव्यवस्थित हो. राजस्थान में जयपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित कर रहे है.
उन्होंने उम्मीद जताईं कि ऐसे आयोजनों से ब्रिक्स देश साथ बैठकर आपसी सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे, अनुभवों को साझा करेंगे और समस्याओं का समाधान सुझायेंगे.इससे पहले विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव आलोक डिमरी ने ब्रिक्स देशों में परस्पर सहयोग तथा नागरिकों को एक-दूसरे के करीब लाने के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि इस साल अक्टूबर माह में गोवा में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इसी कड़ी में देश के विभिन्न शहरों में ऐसे कई आयोजिन किए जा रहे है, जिससे आपसी सहयोग और समझ विकसित होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्तौड़गढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2016, 11:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर