महिला कैंडिटेट का फिजिकल टेस्ट ले रहा था पुरुष सिपाही, VIDEO वायरल
Chittorgarh News in Hindi

चित्तौड़गढ़ में वन विभाग की ओर से जारी वन रक्षक भर्ती प्रक्रिया में एक पुरुष सिपाही के हाथों महिला अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण का आपत्तिजनक मामला सामने आया है.

  • Pradesh18
  • Last Updated: February 17, 2016, 5:57 PM IST
  • Share this:
चित्तौड़गढ़ में वन विभाग की ओर से जारी वन रक्षक भर्ती प्रक्रिया में एक पुरुष सिपाही के हाथों महिला अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण का आपत्तिजनक मामला सामने आया है.

वन रक्षक के लिए शारीरिक परीक्षण करने के लिए वन विभाग की महिला कर्मचारियों की मौजूदगी में इस तरह की लापरवाही का यह वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद हुए हंगामे के बाद हरकत में आए वन विभाग ने सिपाही को निलंबित कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि पिलछे महीने वन रक्षक के 57 पदों के लिखित परीक्षा हुई थी. इसमें 1 हजार 512  महिला और पुरुष अभ्यर्थी पास हुए. मंगलवार से इन्हीं अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण शुरू हुआ. यह परीक्षण 1 मार्च तक जारी रहेगा.



मंत्री बोले, डॉक्टर के कहने पर सिपाही ने किया परीक्षण:
राजस्थान के वन मंत्री राजकुमार रिणवा की ओर से मामले को आपत्तिजन मानते हुए सिपाही के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की बात कही. उन्हीं के आदेश के बाद सिपाही को निलंबित किया गया. हालांकि, मंत्री ने यह भी कहा कि महिला अभ्यर्थी का शारीरिक परीक्षण वहां डॉक्टर की मौजूदी में सिपाही द्वार किया गया.

यह भी पढ़ें- युवतियों का शारीरिक परीक्षण गार्ड से कराने वाले डॉक्टर पर गिरेगी गाज!


पहले ही दिन लापरवाही:

शारीरिक परीक्षण के पहले ही दिन मंगलवार को 18 महिला अभ्यर्थियों का परीक्षण पुरुष सिपाही के हाथों करवाया गया. यही सिपाही उनकी छाती का नाप ले रहा था और उनकी ऊंचाई भी जांच रहा था. बता दें कि मंगलवार को इन महिला अभ्यर्थियों सहित कुल 250 अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षण किया गया.

महिला और पुरुषों के लिए तय मानक:

पुरुष उम्मीदवार –

ऊंचाई– न्यूनतम 163 सेंटीमीटर

सीना– बिना विस्तार 84 सेंटीमीटर

सीना– विस्तार 89 सेंटीमीटर

महिला उम्मीदवार: –

ऊंचाई – न्यूनतम 150 सेंटीमीटर

छाती – बिना विस्तार 79 सेंटीमीटर

छाती – विस्तार 84 सेंटीमीटर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading