Home /News /rajasthan /

ना दूल्हा, ना दुल्हन फिर भी पूरे विधि-विधान से हुई शादी, पिता ने किया कन्यादान

ना दूल्हा, ना दुल्हन फिर भी पूरे विधि-विधान से हुई शादी, पिता ने किया कन्यादान

Churu Anokhi Shadi: राजस्थान के चूरू में पंडित जी ने कराई ऑनलाइन शादी. ऑस्ट्रेलिया में थे दूल्हा-दुल्हन.

Churu Anokhi Shadi: राजस्थान के चूरू में पंडित जी ने कराई ऑनलाइन शादी. ऑस्ट्रेलिया में थे दूल्हा-दुल्हन.

Churu Anokhi Shadi: राजस्थान (Rajasthan News) के चूरू (Churu Niharika Unique Wedding) में हुई एक शादी की काफी चर्चा हो रही है. दरअसल, दूल्हा और दुल्हन ऑस्ट्रेलिया में थे, चूरू से ऑनलाइन पंडित जी ने शादी की रस्में पूरी है. सगाई से लेकर विदाई सब ऑनलाइन हुआ. परिवार ने शादी का सारा सामान कुरियर से भेजा था.

अधिक पढ़ें ...

चूरू. राजस्थान (Rajasthan) के चूरू (Churu) जिले के एक छोटे से गांव सहनाली में हुई अनोखी शादी चर्चा का विषय बन गई है. गांव में ना तो दूल्हा है और ना ही दुल्हन, लेकिन फिर भी पंडित की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सगाई से लेकर विदाई तक की रस्म अदायगी राजस्थानी अंदाज में की गई. गांव की महिलाओं ने मंगल गीत गाए, पिता ने कन्यादान किया. दरअसल, गांव सहनाली बड़ी के कृषि विभाग में प्रोफेसर गजेन्द्र सिंह राठौड़ की बेटी निहारिका दो साल पहले अपनी बड़ी बहन प्रियांगिनी के साथ टूरिस्ट वीजा पर ऑस्ट्रेलिया (सिडनी) गई थी. कोरोना महामारी के चलते वहां की सरकार निहारिका का वीजा बढ़ाती रहीं.

इधर निहारिका के दूल्हे प्रोफेसर आरएस शेखावत के पास ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता होने के कारण दो साल तक भारत नहीं आ सकते थे. लड़के और लड़की दोनों के माता-पिता राजस्थान में ही थे, जिन्हें कोरोना संक्रमण के चलते वहां आने की इजाजत नहीं मिल पाई. ऐसे में परिवार ने दोनों की ऑनलाइन शादी कराने का फैसला किया.

परिवार ने कुरियर से भेजा शादी का सामान

इसके बाद गांव में ही निहारिका का पांच दिन का बान बैठाया गया. 20 नवंबर को धार्मिक रीति-रिवाज से ऑनलाइन विवाह संपन्न कराया गया. राजस्थानी परंपरा को ध्यान में रखते हुए वधु पक्ष के लोगों ने फेरों का सामान, शादी का जोड़ा आदि पारम्परिंक सामान कोरियर से ऑस्ट्रेलिया भेजा गया. लड़के का टीका, सगाई समारोह भी ऑनलाइन ही किया गया था.

ये भी पढ़ें: विदा होने से पहले बेटी ने की गर्ल्स हॉस्टल बनवाने की मांग, पिता ने कन्यादान में दिए 75 लाख, पूरा किया सपना

ऑनलाइन की गई यह सभी रस्में सहनाली छोटी के पंडित सुरेश शर्मा ने करवाई. निहारिका की बड़ी बहन डॉ. प्रियंका ने बताया कि शादी से एक महीने पहले ही दुल्हे की शेरवानी का नाप जोधपुर में ऑनलाइन ही लिया गया था. निहारिका की ड्रेस, साफा ओर अन्य सामान भी यहीं से सिडनी भेजा गया था. इसके अलावा बान, रातीजोगा और फेरों का सामान भी यहीं से भेजा गया था.ऑनलाइन शादी समारोह में वर-वधु पक्ष के रिश्तेदार, परिजन और जानकार जुड़े रहे.

Tags: Churu news, Rajasthan news, Unique wedding

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर