चूरू की गरिमा पीएम मोदी के साथ देखेगी ISRO में चंद्रयान-2 की लैंडिंग

Manoj K. Sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 2, 2019, 2:04 PM IST
चूरू की गरिमा पीएम मोदी के साथ देखेगी ISRO में चंद्रयान-2 की लैंडिंग
चूरू की गरिमा पीएम मोदी के साथ देखेगी इसरो में चंद्रयान की लान्चिंग

राजस्थान के दो स्कूली बच्चों को सात सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इसरो में चंद्रयान की लैंडिंग देखने का मौका मिलेगा. इनमें चूरू के केंद्रीय विद्यालय की नौवीं कक्षा की छात्रा गरिमा शर्मा भी शामिल है.

  • Share this:
राजस्थान के दो स्कूली बच्चों को सात सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ इसरो (ISRO) में चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने का मौका मिलेगा. इनमें चूरू के केंद्रीय विद्यालय की नौवीं कक्षा की छात्रा गरिमा शर्मा (Garima sharma) भी शामिल है. गरिमा का 25 अगस्त को इसरो की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता (Online quiz competition) में भाग लेने पर चयन हुआ था. एपीजे अब्दुल कलाम(abdul kalam azad) को अपनी प्रेरणा मानने वाली गरिमा अन्तरिक्ष यात्री (Astronaut) बनना चाहती है.

इसरो की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में गरिमा का हुआ चयन

गरिमा का कहना है कि वह इसरो के वैज्ञानिकों (Scientists)से उनका सपना पूरा करने के सूत्र जानेगी. पीएम मोदी को अपना आर्दश मानने वाली गरिमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके मेन्टेन रहने और अच्छा बोलने का राज भी जानना चाहती है. ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में चयन से गरिमा काफी उत्साहित है. गरिमा की इस कामयाबी से स्कूल के बच्चे और अध्यापक भी उसे बधाई दे रहे हैं. गरिमा ने बताया कि उसका सपना है कि वह इसरो को देखें. केंद्रीय विद्यालय (Central School) के प्रिंसिपल ओ आर चौधरी ने बताया कि गरिमा होनहार छात्रा है.

इसरो की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने पर गरिमा का हुआ चयन
इसरो की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने पर गरिमा का हुआ चयन


केंद्र सरकार ने करवाई ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता

चंद्रमा पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग को बच्चों के साथ साझा करने और विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बरकरार रखने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता करवाई है. इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक राज्य व केंद्र शासित प्रदेश से दो-दो बच्चों का चयन किया गया है.

400 सेकेंड में दिए 20 प्रश्नों के उत्तर
Loading...

गरिमा मूलत: हरियाणा के महेंद्रगढ़ की है. पिता निजी स्कूल में अध्यापक है और मां स्नेहलता भी केंद्रीय विद्यालय में शिक्षिका है. 25 अगस्त को हुई इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में कक्षा 8 से 10 तक के बच्चों ने भाग लिया था. केंद्रीय विद्यालय की गरिमा ने बताया कि ऑनलाइन क्विज में 600 सेकेंड में 20 प्रश्नों के उत्तर देने थे, उसने 400 सेकेंड में सारे प्रश्नों के जवाब दे दिए. गरिमा के अनुसार ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में अधिकतर प्रश्न स्पेस से संबंधित थे.

यह भी पढ़ें- पत्नी की ख्वाहिश पूरी करने को रिटायरमेंट पर शिक्षक ने मंगवाया हेलीकॉप्टर, यहां जानें- पूरी कहानी

यह भी पढ़ें- मानसून की मेहरबानी-उदयपुर की सभी झीलें छलकी, उदयसागर झील के दो गेटे खोले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चूरू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 1:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...