होम /न्यूज /राजस्थान /Churu News : पाले से फसल हुई खराब, तो किसान हाथ में खराब फसल लेकर पहुंचे डीएम के पास

Churu News : पाले से फसल हुई खराब, तो किसान हाथ में खराब फसल लेकर पहुंचे डीएम के पास

नष्ट हुई फसलों के सम्बन्ध में गुरूवार को किसान कलेक्टर से मिलने पहुंचे. इस दौरान किसानों ने सरकार और प्रसाशन से उन्हें ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-नरेश पारीक
चूरू. अंचल में पड़ी कड़कड़ाती ठंड ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया.  पाले से  किसानों की खड़ी फसलें नष्ट हो गयी. जिसके बाद प्रशासन ने पटवारी और गिरदावर से फसल नुकसान का आंकलन करवा मुवावजे का मरहम लगाने का प्रयास किया. लेकिन किसान इसे नाकाफी बता रहे हैं और प्रशासन से फिर से फसल नुकसान का आंकलन करवाने की मांग कर रहे हैं.
सर्दी से नष्ट हुई फसलों के सम्बन्ध में गुरूवार को किसान कलेक्टर से मिलने पहुंचे. इस दौरान किसानों ने सरकार और प्रसाशन से उन्हें उचित मुआवजा देने की मांग की. अपनी नष्ट हुई फसलों को हाथों में लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे किसानों ने कहा कि फसल खराबी का आंकलन करने पहुंचे पटवारी और गिरदावरों की टीम ने तहसीलदार को 25 से 30 प्रतिशत नुकसान की रिपोर्ट सौंपी. इस आधार पर किसानों को उचित मुआवजा मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है. भारतीय किसान यूनियन चूरू के जिलाध्यक्ष रामरतन सिहाग ने कहा कि सरकार चाहे केंद्र की हो या राज्य की सरकारें किसानों के साथ धोखा करती आई है. सिहाग ने कहा कि किसानों की रबी की फसलें पूर्णतया नष्ट हो गई है. सरसों, चना, इसबगोल, जौ और गेहूं की फसलों की क्रॉप कटिंग धरातल पर कराने की उन्होंने मांग की.

पुलिस से हुई तनातनी

किसानों की कलेक्टर से मिलने की जिद पर कलेक्ट्रेट में मौजूद पुलिसकर्मियों ने वार्ता के लिए दस किसानों को ही अंदर प्रवेश देने की बात कही. इस बात को लेकर किसान व पुलिसकर्मियों के बीच कुछ देर के लिए तनातनी हो गई. हालांकि बाद में पुलिस ने सभी को प्रवेश दिया. किसान नारेबाजी करते हुए एसडीएम कार्यालय के सामने धरना देकर बैठ गए और कहा कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होंगी, हम अनिश्चित कालीन धरना देंगे और भूख हड़ताल करेंगे. बाद में जिला परिषद सीईओ ने मौके पर किसानों से वार्ता कर कार्रवाई की बात कही.

Tags: Churu news, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें