होम /न्यूज /राजस्थान /

राजस्थान में गर्मी से 4 की मौत, और 5 दिन का रेड अलर्ट जारी, चूरू देश में सबसे गर्म शहर

राजस्थान में गर्मी से 4 की मौत, और 5 दिन का रेड अलर्ट जारी, चूरू देश में सबसे गर्म शहर

प्रतिकात्मक तस्वीर (getty images)

प्रतिकात्मक तस्वीर (getty images)

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. लगातार चौथे दिन चूरू देश का सबसे गर्म शहर बना हुआ है. मंगलवार को प्रदेश में गर्मी से 4 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने अगले और पांच दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

    राजस्थान में भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक शहरों में मंगलवार को पारा 46 डिग्री पार दर्ज किया गया वहीं चूरू लगातार चौथे दिन देश का सबसे गर्म शहर बना रहा. 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली लू (गर्म हवा) से लोग बीमार पड़ने लगे हैं. मंगलवार को गर्मी से प्रदेश में चार लोगों की मौत चुकी है और मौसम विभाग ने और पांच दिन का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसे में प्रदेश में गर्मी से राहत की उम्मीद अगले कुछ और दिन नहीं है.

    पारा 48 डिग्री, चार लोगों की मौत

    राजस्थान में मंगलवार को पारा 48 डिग्री पहुंच गया. भीषण गर्मी से प्रदेशभर में लू के थपेड़ों से जन जीवन प्रभावित रहा. जोधपुर ेमं कुरियर कर्मी रहीम पठान, टोंक में किसान हंसराज, धौलपुर में मनरेगा मजदूर और कोटा में विमंदित चंदा बाई की गर्मी से मौत हो गई.

    जयपुर में सबसे गर्म रात

    राजधानी जयपुर में सीजन की सबसे गर्म रात रही. यहां रात का तापमान 34.6 डिग्री दर्ज किया गया. यह तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक था. प्रदेश के 8 शहरों में पारा 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. इनमें चूरू में 48 डिग्री सर्वाधिक रहा. चूरू के बाद कोटा 47.3, बीकानेर 46.8, श्रीगंगानगर 46.5, राजसमंद 46.4, फतेहपुर 46.5 और जयपुर में 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

    ये भी पढ़ें- हनुमान बेनीवाल का BJP से गठबंधन पर बयान, मंडावा उपचुनाव में भी प्रत्याशी उतारेगी RLTP!

    पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में लू और उत्तरी राजस्थान में बूंदाबांदी की संभावना

    मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी और लू चलने की आशंका जताई गई है. वहीं उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी बताई गई है.

    ये भी पढ़ें- PM मोदी को जान से मारने की धमकी, राजस्थान BJP अध्यक्ष ने किया खुलासा

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Churu news, Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर