लाइव टीवी

चूरू: किसान रजिस्ट्रेशन में ई मित्र संचालकों ने की धांधली, कलेक्टर ने 4 को सस्पेंड कर लगाया जुर्माना

Manoj K. Sharma | News18 Rajasthan
Updated: October 26, 2019, 11:20 AM IST
चूरू: किसान रजिस्ट्रेशन में ई मित्र संचालकों ने की धांधली, कलेक्टर ने 4 को सस्पेंड कर लगाया जुर्माना
चूरू में किसान रजिस्ट्रेशन में धांधली के बाद कलक्टर ने लिया एक्शन

चूरू जिले में समर्थन मूल्य खरीद योजनान्तर्गत किसानों के रजिस्ट्रेशन को लेकर ई-मित्र संचालकों की धांधली सामने आया है, जिसके बाद कलेक्टर संदेश नायक ने मामले में कार्रवाई करते हुए चार ई मित्र संचालकों को सस्पेंड कर जुर्माना लगाया है.

  • Share this:
चूरू. राजस्थान के चूरू(churu) जिले में समर्थन मूल्य खरीद योजनान्तर्गत किसानों के रजिस्ट्रेशन (farmer registration) को लेकर ई-मित्र संचालकों की धांधली(Fraud) सामने आया है, जिसके बाद कलेक्टर संदेश नायक ने मामले में कार्रवाई करते हुए चार ई मित्र संचालकों को सस्पेंड (suspended) कर जुर्माना लगाया है. बता दें कि ई-मित्र संचालकों (e-mitra operators) द्वारा बायोमैट्रिक सत्यापन के बजाय ओटीपी से 10 से 100 फीसदी तक फर्जी रजिस्ट्रेशन कर दिए गये थे.

सहकारिता प्रमुख सचिव के आदेश के बाद कलेक्टर ने लिया एक्शन

जिला कलेक्टर संदेश नायक ने बताया कि चूरू जिले के ई-मित्र कियोस्क संचालक राकेश कुमार तारानगर, रामचन्द्र बीदासर, रमेश कुमार नाई बीदासर, बिशना राम बीदासर को सस्पेंड किया गया है. दरअसल किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने के लिए सरकार उनका पंजीकरण (registration) कराती है. इस पंजीकरण के द्वारा सरकार को जानकारी मिलती है कि आखिर उसे कितने किसानों से और कितनी उपज की खरीद करनी है, ताकि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसान फसल बेचकर योजना का फायदा उठा सकें.

बायोमैट्रिक सत्यापन के बजाय ओटीपी से कर दिए पंजीयन

किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) पर फसल खरीदने के लिए राजस्थान सरकार (rajasthan goverment) ने रजिस्ट्रेशन शुरू किए हैं, लेकिन इस रजिस्ट्रेशन में अपनों को फायदा देने की शिकायतें मिलने के बाद से बायोमेट्रिक आधारित रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया, लेकिन ई-मित्र संचालक ओटीपी (OTP) आधारित रजिस्ट्रेशन के ज़रिए आदेशों का उल्लंघन तो कर ही रहे हैं साथ ही किसानों का हक भी मार रहे थे.

यह भी पढ़ें- हनुमान बेनीवाल ने पूर्व मुख्यमंत्री पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- उपचुनाव में वसुंधरा ने कांग्रेस प्रत्याशी की मदद की

यह भी पढ़ें-बीकानेर के अनूपगढ़ में ACB की कार्रवाई, ASI सोहनलाल को 6 हजार रिश्वत लेते किया ट्रैप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चूरू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 11:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...