राजस्‍थान उपचुनाव : सुजानगढ़ में बढ़ी भाजपा की टेंशन, ये चार लोग ठोक रहे टिकट के लिए ताल

राजस्‍थान उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान होगा.

राजस्‍थान उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान होगा.

सुजानगढ़ उपचुनाव (Sujangarh By-election) में भाजपा से टिकट की दावेदारी के लिए चार नेता ताल ठोक रहे हैं. इनमें खेमाराम मेघवाल, बीएल भाटी, डॉ. वासुदेव चावला और सन्तोष मेघवाल शामिल हैं.

  • Share this:
चूरू. राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों पर होने वाला उपचुनाव (Rajasthan Assembly By-election) गहलोत सरकार के साथ भाजपा (BJP) के लिए खासा चुनौतीपूर्ण है. जबकि सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर दोनों प्रमुख पार्टियों में सियासी हलचल तेज हो गई है. बता दें कि भाजपा या कांग्रेस लगातार कभी भी जीत दर्ज नहीं पाई है. अब तक कांग्रेस ने 6, तो भाजपा ने 4 बार इस सीट पर कब्‍जा किया है. वर्तमान में यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

कांग्रेस और भाजपा के अलावा सुजानगढ़ में तीन बार निर्दलीय, एक-एक बार जनसंघ और जनता पार्टी ने जीत हासिल की है. कांग्रेस ने यहां से सहानुभूति कार्ड खेलते हुए मास्टर भंवरलाल मेघवाल के सुपुत्र मनोज मेघवाल पर दांव खेला है. जबकि भाजपा में कई दावेदारों ने ताल ठोक रखी है.

कांग्रेस से प्रत्याशी

मनोज मेघवाल- वर्तमान सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल का लंबी बीमारी के बाद निधन होने के बाद सुजानगढ़ में उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस से मास्टर भंवरलाल मेघवाल के पुत्र एडवोकेट मनोज मेघवाल यहां से एकमात्र टिकट के प्रबल दावेदार हैं. यही नहीं, मनोज द्वारा 30 मार्च को नामांकन दाखिल करने का दावा किया जा रहा है.
भाजपा से प्रत्याशी

खेमाराम मेघवाल- खेमाराम मेघवाल भाजपा से प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. साल 2003 और साल 2013 में ये भाजपा से जीत दर्ज कर चुके हैं. यही नहीं, वह वसुन्धरा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

बीएल भाटी- भाजपा से टिकट के मुख्य दावेदार हैं. सरकारी सेवा रिटायर्ड हैं. पीडब्ल्यूडी मंत्री युनुस खां के ओएसडी रह चुके हैं.



डॉ. वासुदेव चावला- विधानसभा उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड के खास और भाजपा के जिलाध्यक्ष रहे डॉ. वासुदेव चावला भी टिकट के लिये ताल ठोक रहे हैं.

सन्तोष मेघवाल- साल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों से राजनैतिक गलियारों में चर्चा में आईं सन्तोष मेघवाल ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था और उन्हें अच्‍छे मत मिले थे. अब वह भाजपा में शामिल हुई हैं. वर्तमान में बीदासर प्रधान सन्तोष मेघवाल भी उपचुनावों में भाजपा से टिकट की दावेदार मानी जा रही हैं.

ये है उपचुनाव का कार्यक्रम

राजस्‍थान विधानसभा उपचुनाव के लिए आज यानी 23 मार्च को अधिूसचना जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा. उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकते हैं. 31 मार्च को प्राप्त नामांकन पत्रों की संमीक्षा की जाएगी.जबकि 3 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा और मतगणना 2 मई को करवाई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज