• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • अंतरजातीय विवाह योजना का फायदा उठाने के लिये की युवती से जबरन शादी, रेप कर घर से निकाला

अंतरजातीय विवाह योजना का फायदा उठाने के लिये की युवती से जबरन शादी, रेप कर घर से निकाला

आहत होकर युवती ने जहर खाकर खुदकुशी का प्रयास किया. डिप्रेशन में आकर पीड़ृिता ने पहले नींद की गोलियां खाई और फिर चूहे मारने का जहर भी खा लिया.  (सांकेतिक तस्वीर)

आहत होकर युवती ने जहर खाकर खुदकुशी का प्रयास किया. डिप्रेशन में आकर पीड़ृिता ने पहले नींद की गोलियां खाई और फिर चूहे मारने का जहर भी खा लिया. (सांकेतिक तस्वीर)

Inter-caste Marriage Incentive Scheme: राज्य सरकार की इस योजना का फायदा उठाने के लिये झुंझुनूं के बिसाऊ थाना इलाके में एक युवक ने अनुसूचित जाति की लड़की से विवाह कर लिया. लेकिन बाद में उससे जबरन शारीरिक संबंध बनाकर घर से बाहर निकाल दिया.

  • Share this:

चूरू. अंतरजातीय विवाह (Inter-Caste Marriage) को प्रोत्साहित करने के लिये राज्य सरकार 5 लाख की आर्थिक सहायता इस उद्देश्य से प्रदान करती है ताकि सामाजिक समरसता कायम हो और अस्पृश्यता का निवारण हो. लेकिन सरकार की इस दूरगामी योजना का फायदा उठाने के लिये कुछ लोग किसी की जिंदगी से खिलवाड करने से भी नहीं चूक रहे हैं. ऐसा ही एक मामला चूरू के निकटवर्ती बिसाऊ थाना इलाके में सामने आया है. यहां एक युवक ने अनुसूचित जाति (Scheduled caste) की 20 वर्षीय युवती से महज इसलिये अंतरजातीय विवाह कर लिया ताकि उसे योजना का फायदा मिल सके. बाद में उससे युवती से जबर्दस्ती शारीरिक संबंध (Physical relationship) बनाकर घर से निकाल दिया. युवक की प्रताड़ना से परेशान युवती ने आत्महत्या का प्रयास किया, लेकिन उसे बचा लिया गया है.

युवती के परिजनों से मिली जानकारी के मुताबिक पीड़िता की युवक निकेश जाट से जान-पहचान थी. परिजनों का आरोप है कि निकेश उसे बहला-फुसलाकर दिल्ली ले गया. वहां उसने युवती को डरा धमकाकर इसलिये शादी कर ली ताकि अनुसूचित जाति की युवती से अंतरजातीय विवाह करने पर उसे सरकार की तरफ से 5 लाख रुपये मिल सकें. आरोपी युवक ने 7 दिनों युवती को बंधक बनाकर रखा और रेप की वारदात को अंजाम दिया. परिजनों के मुताबिक पुलिस के डर और पांच लाख रुपये के लालच में निकेश पहले तो युवती को अपने घर ले आया. लेकिन बाद में मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया.

युवती को बेचने की धमकी देने का आरोप
परिजनों ने बताया कि आरोपी युवक निकेश ने उनसे पांच लाख रुपये की मांग की है. मांग पूरी नहीं होने पर उसने युवती को बेच देने तक की भी धमकी दे रखी है. पीड़िता ने बताया कि अब आरोपी पक्ष के लोग लगातार मामला वापस लेने के लिए दबाव बना कर डरा-धमका रहे हैं. इससे आहत होकर युवती ने सोमवार को जहर खाकर खुदकुशी का प्रयास किया. डिप्रेशन में आकर पीडिता ने पहले नींद की गोलियां खाई और फिर चूहे मारने का जहर भी खा लिया. तबीयत बिगड़ने पर परिजन पीड़िता को चूरू के राजकीय भरतिया अस्पताल लेकर पहुंचे. यहां उसका उपचार जारी है. पीड़िता का आरोप है कि छह माह पहले बिसाऊ थाने में मामला दर्ज कराने के बावजूद पुलिस आरोपियों के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज