पशु मेले में सज-धजकर आए थे ऊंट, मंत्री राठौड़ ने भी उठाया सवारी का लुत्फ

manoj sharma | ETV Rajasthan
Updated: September 16, 2017, 6:31 PM IST
पशु मेले में सज-धजकर आए थे ऊंट, मंत्री राठौड़ ने भी उठाया सवारी का लुत्फ
फोटो-(ईटीवी)
manoj sharma | ETV Rajasthan
Updated: September 16, 2017, 6:31 PM IST
राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ शनिवार को ऊंट की सवारी के आंनद लेते नजर आए. मंत्री राठौड़ ऊंट की सवारी का मोह उस वक्त नहीं छोड़ पाए जब जिला सटेडियम चूरू में आयोजित पशु मेले में प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे रंग-बिरंगे परिधानों से सज्जित ऊटों का अवलोकन कर रहे थे.

पहले ऊंट के बारे में जानकारी ली और फिर उसकी पीठ पर बैठकर ऊंट पालक को सवारी करने के लिए कहा. पालक ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी और मंत्री राठौड़ को बैठाकर पहले ऊंट को नचाया और फिर सवारी करवाई.

इधर, दो दिवसीय पशु मेले के समापन समारोह में मंत्री राठौड़ ने पशु मेला में भाग लेने वाले श्रेष्ठ नस्ल के पशुपालन के लिए 36 पशुपालकों को राशि, प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया.

समारोह में प्रथम 11 पशुपालकों को 4100 रुपए, द्वितीय 11 पशुपालकों को 3100 रुपए और सांत्वना पुरस्कार के रूप में 14 पशुपालकों को राशि प्रदान कर सम्मानित किया. समारोह में 5 पशुपालकों को भामाशाह पशु बीमा योजनान्तर्गत सहायता राशि के चैक प्रदान किए.

समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि चूरू जिले के कृषकों एवं पशुपालकों के लिए यह पशु मेला एवं प्रदर्शनी एक मील का पत्थर साबित होगा.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप देश में किसान की आय को दोगुना करने के लिए राज्य सरकार कृषकों और पशुपालकों के लिए महत्ती योजनाओं का संचालन कर रही है, जिसका कृषक जागरुक होकर अधिकाधिक लाभ उठावें. उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी में खेती के योगदान के साथ-साथ पशुपालन का भी 9 प्रतिशत योगदान है.

इस अवसर पर जिला प्रमुख हरलाल सहारण, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. वासुदेव चावला, सभापति विजय कुमार शर्मा, पशुपालन विभाग के संभागीय संयुक्त निदेशक ओमप्रकाश पिलानिया, संभागीय अतिरिक्त निदेशक, उप निदेशक गौरव शर्मा, जिला कलेक्टर ललित गुप्ता, कृषि-पशुपालन विभाग के अधिकारी, प्रगतिशील कृषक एवं पशुपालक एवं आम नागरिक उपस्थित थे
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर