पुलिस हिरासत में युवक की मौत, SP-CO समेत 36 पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

चूरू पुलिस की हिरासत में आरोपी की मौत के बाद राज्य सरकार ने पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. मामले में अब तक एसपी, सीओ और थानाप्रभारी समेत 36 पुलिसकर्मियों पर गाज गिर चुकी है.

News18 Rajasthan
Updated: July 13, 2019, 2:39 PM IST
पुलिस हिरासत में युवक की मौत, SP-CO समेत 36 पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज
चूरू एसपी राजेन्द्र कुमार को किया एपीओ। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
News18 Rajasthan
Updated: July 13, 2019, 2:39 PM IST
राजस्थान के चूरू में सरदारशहर पुलिस की हिरासत में हुई युवक की मौत की गूंज अब राजधानी जयपुर तक पहुंच गई है. इस मामले में राज्य सरकार ने पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. मामले में अब तक पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक और थानाप्रभारी समेत 36 पुलिसकर्मियों पर गाज गिर चुकी है. चूरू जिले में यह संभवतया पहला इस तरह का मामला है जिसमें पूरे थाने समेत पुलिस अधीक्षक और पुलिस उपाधीक्षक तक को हटाया गया है.

पूरे थाने का स्टाफ हटाया


गत 6 जुलाई की रात को सरदारशहर इलाके के सोनपालसर निवासी नेमीचंद नायक की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. परिजनों के प्रदर्शन और मामले की गंभीरता को देखते हुए घटना के दो दिन बाद 8 जुलाई को पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार ने मामले में प्रथमदृष्टया पुलिस की लापरवाही सामने आने पर थानाधिकारी रणवीर सिंह सहित आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया था. वहीं 26 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया गया. वहां पूरा नया स्टाफ लगाया गया है.

पुलिस अधीक्षक एपीओ और सरदारशहर सीओ सस्पेंड

इस बीच मृतका की भाभी की ओर लगाए पुलिस पर लगाए गए प्रताड़ना और गैंगरेप जैसे आरोपों के बाद राज्य सरकार सख्त हो गई और 12 जुलाई को देर रात पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार को एपीओ कर सरदारशहर पुलिस उपाधीक्षक को सस्पेंड कर दिया. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि सीएम अशोक गहलोत ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि थाने में किसी भी घटना के लिए एसपी सीधे जिम्मेदार माने जाएंगे. सीएम के निर्देश पर ही चूरू एसपी को एपीओ किया गया है. इस मामले में एसपी और सीओ को सुपर विजन में कोताही का जिम्मेदार मानते हुए सरकार ने यह कार्रवाई की है.

पुलिसकर्मियों पर तीन तरह की कार्रवाई
इस मामले में पुलिस अधीक्षक को एपीओ किया गया है. वहीं सरदारशहर पुलिस उपाधीक्षक और थानाप्रभारी समेत नौ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है, जबकि 26 पुलिसकर्मी थाने से हटाकर लाइन हाजिर किए गए हैं.
Loading...

चूरू पुलिस पर क्यों लगे हिरासत में मौत व गैंगरेप के दाग ?

जनवरी-फरवरी में होंगे पंचायत चुनाव, आयोग ने जारी किए आदेश
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...