होम /न्यूज /राजस्थान /चूरू के पूजा पंडाल: काले और सफेत तिल से बनाई गई माता रानी की प्रतिमा देख दंग हैं भक्त

चूरू के पूजा पंडाल: काले और सफेत तिल से बनाई गई माता रानी की प्रतिमा देख दंग हैं भक्त

चूरू में काले और सफेद तिलों से निर्मित है माता रानी की यह प्रतिमा 

चूरू में काले और सफेद तिलों से निर्मित है माता रानी की यह प्रतिमा 

Navdurga Bhakt Mandal: शहर की बूटियां रोड स्थित दुर्गापूजा महोत्सव में माता रानी की प्रतिमा काले व सफेद तिल से बनाई गई ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

रिपोर्ट: नरेश पारीक

चूरू. नवरात्र महोत्सव पूरे जिले में धूमधाम व श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है. जगह-जगह पांडाल सजे हैं. इन पंडालों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. शहर में भी करीब दो दर्जन से अधिक स्थानों पर दुर्गापूजा हो रही है. लेकिन शहर के वॉर्ड 48 स्थित माता रानी की प्रतिमा अन्य प्रतिमाओं से कुछ खास है.

शहर की बूटियां रोड स्थित दुर्गापूजा महोत्सव में माता रानी की प्रतिमा काले व सफेद तिल से बनाई गई है. इसलिए यह प्रतिमा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी है. आयोजनकर्ताओं ने बताया कि यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. दोनों समय आरती के अलावा शाम को विशेष झांकियां भी सजाई जाती हैं. नवदुर्गा भक्त मंडल के पदाधिकारियों का दावा है कि सफेद व काले तिलों से निर्मित माता रानी की यह प्रतिमा प्रदेश की एकमात्र प्रतिमा है.

सिक्कों और ड्राई फ्रूट से तैयार हो चुकी है प्रतिमा

मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले 14 साल से यहां दुर्गापूजा महोत्सव का आयोजन हो रहा है. हर साल कुछ नया करने की इच्छा रहती है. इसी क्रम में पिछले साल सिक्कों व उससे पहले ड्राई फ्रूट से प्रतिमा बनवाई थी. वह भी लोगों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र रही और दूर-दराज से लोग देखने आते थे.

आमजन से नहीं लिया जाता आर्थिक सहयोग

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि माता रानी की प्रतिमा निर्माण के लिए आमजन से किसी तरह का कोई आर्थिक सहयोग नहीं लिया जाता है. मंडल सदस्यों की ओर से अपने स्तर पर राशि जुटाकर प्रतिमा बनवाई जाती है. उन्होंने बताया कि इस बार की प्रतिमा करीब साढ़े सात फिट की है, इसे सीकर के बंगाली कारीगरों ने तैयार किया है. इसको तैयार करने में कारीगरों को करीब 21 दिन का समय लगा है, जो कि सफेद व काले तिल से बनाई गई है। माता का शृंगार भी काले व सफेद तिलों से किया गया है.

Tags: Churu news, Durga Pooja, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें