Lockdown में बिल से निकल कुंड में गिरा कोबरा, रेस्‍क्यू टीम ने जान पर खेल कर बचाया, देखें Video
Churu News in Hindi

Lockdown में बिल से निकल कुंड में गिरा कोबरा, रेस्‍क्यू टीम ने जान पर खेल कर बचाया, देखें Video
किसान ने सांप को बाहर निकालने के लिए पूरी तरह से देसी तकनीक का सहारा लिया.

अब तक आपने कई तरह के रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation) देखे होंगे, लेकिन 6 फीट लंबे गुस्साये कोबरा सांप (Cobra snake) का रेस्क्यू ऑपरेशन शायद ही देखा होगा. कोबरा सांप का ऐसा ही एक खतरनाक रेस्क्यू ऑपरेशन किया है राजस्थान के चूरू जिले के एक किसान ने.

  • Share this:
चूरू. अब तक आपने कई तरह के रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation) देखे होंगे, लेकिन 6 फीट लंबे गुस्साये कोबरा सांप (Cobra snake) का रेस्क्यू ऑपरेशन शायद ही देखा होगा. कोबरा सांप का ऐसा ही एक खतरनाक रेस्क्यू ऑपरेशन किया है राजस्थान के चूरू जिले के एक किसान ने. यह कोबरा सांप इस किसान के खेत में बने कुंड में गिरा हुआ था. लेकिन किसान ने देसी तकनीक अपनाते हुए आखिरकार इस सांप को कुंड से बाहर निकालने में सफलता हासिल कर ली. अब यह रेस्क्यू ऑपरेशन सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है.

चूरू जिला मुख्यालय के समीपवर्ती घण्टेल गांव की घटना
जानकारी के अनुसार घटना चूरू जिला मुख्यालय के समीपवर्ती घण्टेल गांव में मंगलवार की है. घण्टेल निवासी किसान संपत सिंह राठौड़ को सूचना मिली कि उसके खेत में बने कुण्ड में 6 फीट का कोबरा सांप गिर गया है. सांप 2 दिन से कुण्ड में गिरा हुआ है और भूख के कारण गुस्से से फुंकार रहा है. इस पर संपत सिंह ने खेत में जाकर देखा तो बच्चे सांप को पत्थर मार रहे थे. सांप की हालत को देखकर संपत सिंह ने उसे बाहर निकालने का मन बना लिया और उसमें जुट गया. इसके लिए उसने पूरी तरह से देसी तकनीक का सहारा लिया.


सांप लगातार फुंकार मारता रहा


सांप को बाहर निकालने के लिए संपत सिंह ने एक रस्सी कुण्ड में डाली ताकि वह उसके सहारे चढ़कर आ जाये, लेकिन इससे बात नहीं बनी. इस पर संपत सिंह ने रस्सी के सिरे पर घास और तार बांध दिये ताकि सांप उसमें अटक जाये. आखिरकर उसका यह तरीका कामयाब रहा और करीब आधे घण्टे की मशक्कत के बाद करीब 6 फीट लंबा यह सांप कुण्ड से बाहर गया. उसके बाद संपत सिंह ने लकड़ियां एकत्र करने वाली जेळी से उसे बाहर छोड़ दिया. इस दौरान सांप लगातार फुंकार मारता रहा. लेकिन संपत सिंह विचलित नहीं हुआ और अपना मिशन पूरा करके ही माना. ग्रामीणों ने बताया कि यह कोबरा सांप काफी जहरीला था. इसके काट लेने से व्यक्ति की मौत हो जाती है.

जयपुर में भी हुई थी कुछ ऐसी ही घटना
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों राजधानी जयपुर में भी एक घर में कोबरा सांप गया था. अलसुबह घर में सांप घूमते देखकर मकान मालिक और उसके परिवार के सदस्य बुरी तरह घबरा गए थे. उन्होंने अपने आपको एक कमरे में बंद कर लिया था। बाद में वन विभाग की टीम ने मौके पर आकर उसे पकड़ा और जंगल में छोड़ा.

महाराणा प्रताप पर अभद्र टिप्पणी, RPS प्रवीण सुंडा समेत 3 खिलाफ मामला दर्ज

Alwar: नवविवाहित युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, गांव में मचा हड़कंप, कर्फ्यू लगाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज