Weather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी, चूरू में 48 के करीब पहुंचा पारा, देशभर में रहा सर्वाधिक गर्म शहर
Churu News in Hindi

Weather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी, चूरू में  48 के करीब पहुंचा पारा, देशभर में रहा सर्वाधिक गर्म शहर
ग्वालियर में गर्मी ने एक बार फिर लोगों को किया परेशान.

राजस्थान (Rajasthan) में पड़ रही भीषण गर्मी (Heat) के दौरान नौतपा के पहले दिनही चूरू झुलस उठा. यह देश का सर्वाधिक गर्म शहर रहा.

  • Share this:
चूरू/जयपुर. राजस्थान में नौतपा के पहले दिन सोमवार को ही चूरू झुलस उठा. चूरू (Churu) देश में सर्वाधिक गर्म शहर (Hottest city) रहा. यहां पारा 47.5 डिग्री जा पहुंचा. चूरू में भीषण गर्मी ने आमजन का हाल बेहाल कर दिया है. झुलसा देने वाली गर्मी के कारण यहां कर्फ्यू जैसे हालात रहे. प्रदेश के अन्य कई जिले भी भीषण गर्मी की चपेट में रहे.

सोमवार को चूरू में गर्मी का आलम यह रहा कि सुबह 8 बजे ही यहां सूरज दहक उठा और गर्म हवाओं ने पारे को 35 डिग्री पर पहुंचा दिया. आसमान से बरसी आग की बदौलत 11 बजे ही पारा 45 डिग्री को पार कर गया. सूरज तपने लगा और लू के गर्म थपेड़ों के बीच सड़कों पर गर्मी का कर्फ्यू लग गया. आग उगलते सूरज और गर्म धरती के चलते लोग दिनभर बेहाल रहे. यहां दिन में अधिकतम तापमान यहां 47.5 डिग्री दर्ज किया गया है. यह देश में सर्वाधिक रहा.

राजस्थान के कई शहर तप गए
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के चार अन्य शहरों में भी पारा 46 डिग्री के पार जा पहुंचा. इनमें श्रीगंगानगर में 46.9, बीकानेर में 46.8, कोटा 46.5 और जैसलमेर में 46.0 डिग्री रहा. जबकि बाड़मेर में पारा 45.5, जयपुर 44.7, जोधपुर में 44.4, अजमेर 44.0 और उदयपुर 42.0 डिग्री सेल्सियस रहा.



रेड अलर्ट है जारी


राजस्थान में मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग की ओर से रविवार को जारी किया गया यह रेड अलर्ट मंगलवार तक रहेगा. इसके चलते कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में सीवियर हीटवेव चलने की आशंका जताई गई है. उसके बाद भी गर्मी से जल्दी राहत मिलने के आसार नहीं है. रेड अलर्ट के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को बीकानेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के लिए ऑरेंज अलर्ट तथा गुरुवार को बीकानेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

सीएम ने भी कर रखी है ये अपील
गर्मी के रौद्र रूप को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत ने भी सोमवार को ट्वीट कर आमजन से घर में रहने की अपील की है. सीएम ने अपने ट्वीट में कहा कि राजस्थान लू और गर्मी की चपेट में है. मेरी अपील है सभी घरों के अंदर रहें. बाहर निकलने पर सिर को ढककर रखें.

Rajasthan: भीषण गर्मी का अटैक, रेड अलर्ट, CM ने की घरों में ही रहने की अपील

Rajasthan: टिडि्डयों ने 4 दिन में दिलाई 245 सहायक कृषि अधिकारियों को नियुक्ति
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading