Weather Update: चूरू में दूसरे दिन तापमान 50 डिग्री! धूप ऐसी कि 7 मिनिट में आमलेट तैयार, देखें Video
Churu News in Hindi

Weather Update: चूरू में दूसरे दिन तापमान 50 डिग्री! धूप ऐसी कि 7 मिनिट में आमलेट तैयार, देखें Video
रेतीले धोरों में सूरज की गर्मी से तैयार हुआ आमलेट.

राजस्थान (Rajasthan) में नौतपा जमकर कहर ढा रहा है. चूरू (Churu) में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भी तापमापी पारा 50 डिग्री के करीब जाकर टिक गया. मौसम विभाग ने यहां अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री दर्ज किया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
चूरू. राजस्थान (Rajasthan) में नौतपा जमकर कहर ढा रहा है. चूरू (Churu) में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भी तापमापी पारा 50 डिग्री के करीब जाकर टिक गया. मौसम विभाग ने यहां अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री दर्ज किया है. भीषण गर्मी (Scorching heat) और लू के थपेडों के बीच रेतीले धोरों में राजकीय लोहिया कॉलेज के एसोसियट प्रोफेसर डॉ0 जेबी खान ने स्टील की प्लेट में आमलेट बनाकर दिखाया. आसमान से बरसती आग में महज 7 मिनिट में यह आमलेट लगभग पककर तैयार हो गया, लेकिन इस दौरान बालू मिट्टी के धोरों में खड़े रहने असंभव सा गया.

डेढ़ बजे तापमापी पारा 47 डिग्री को पार कर गया
चूरू में बुधवार को भी लोगों को सुबह का अहसास नहीं हुआ. सात बजे तक ही यहां सूरज ने रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया. दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की प्रचंडता तेज हो गई. दोपहर करीब डेढ़ बजे तापमापी पारा 47 डिग्री को पार कर गया. दोपहर में चिलचिलाती धूप में राजकीय लोहिया कॉलेज के एसोसेएट प्रोफेसर डॉ0 जेबी खान गर्मी की भीषणता का अंदाजा लगाने के लिए रेतीले धोरों में पहुंचे.

आसानी से पापड़ भी सेका जा सकता है



वहां उन्होंने तपती गर्म रेत में स्टील की प्लेट को रखा. थोड़ी ही देर में प्लेट पूरी तरह से गर्म हो गई. उसके बाद डॉ. जेबी खान ने उसमें अंडा फोड़कर डाला. करीब 7 मिनट में उसका आमलेट लगभग पककर तैयार हो गया. धोरों में रेत इस कदर गरम थी कि वहां आसानी से पापड़ भी सेका जा सकता है. सूरज से बरसती आग के कारण रेतीले धोरों पर जुते पहने हुए भी पांव रखना मुश्किल हो रहा था.





श्रीगंगानगर और बीकानेर भी झुलसे
चूरू के अलावा आज श्रीगंगानगर और बीकानेर में भी तापमान ने जोरदार उछाल खाया. श्रीगंगानगर पारा 48.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि बीकानेर में यह 48 डिग्री रहा. बीकानेर में आज का दिन वर्ष 2016 के बाद सबसे गर्म दिन साबित हुआ. वहीं कोटा में भी आज का दिन वर्ष 2017 के बाद सबसे ज्यादा गर्म रहा. पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में तापमान 46.1 और बाड़मेर 45.9 डिग्री रहा, जबकि राजधानी जयपुर में यह 44.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

50 डिग्री के साथ चूरू दुनिया का सबसे गर्म शहर, आसमान से बरस रही आग

Weather: राजस्थान में 29 मई को इन 15 जिलों को मिल सकती है 'गर्मी' से राहत
First published: May 27, 2020, 7:29 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading