होम /न्यूज /राजस्थान /VIDEO : कचरा पेटी में घुट रहा था सांड का दम, राहगीरों ने ऐसे की कराहते जानवर की मदद

VIDEO : कचरा पेटी में घुट रहा था सांड का दम, राहगीरों ने ऐसे की कराहते जानवर की मदद

ये वीडियो राजस्थान के चूरू की ज़रूर हैं, लेकिन किसी भी शहर की हो सकती हैं. मन को आहत कर देने वाला दृश्य दिखाती ये तस्वी ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – नरेश पारीक

चुरू. दया और सहायता मनुष्य के सर्वश्रेष्ठ गुण माने गए हैं. फिर किसी व्यक्ति के प्रति यह भावना हो या किसी भी जीव जन्तु के प्रति. आधुनिक युग में कभी कभी ऐसे दृश्य कैमरों में भी कैद हो जाते हैं. शहर के PWD रेस्ट के हाउस के पास भी मंगलवार को ऐसा नजारा देखने को मिला, जहां एक सांड की मदद करने के लिए प्रशासन का इंतज़ार किए बगैर स्थानीय लोगों ने मोर्चा संभाला. असल में भूख से तड़प रहे एक सांड का सिर क्षतिग्रस्त कचरा पात्र में फंस गया था, तब उस कचरा पेटी को और काटकर सांड को तकलीफ से मुक्ति दिलाई गई.

असल में एक सांड ने टूटी हुई कचरा पेटी में मुँह डाल दिया था, लेकिन वह वापस अपना सिर नहीं निकाल पा रहा था. टूटे कचरा पात्र में गर्दन फंसने से सांड बुरी तरह पीड़ा से कराहने लगा. दर्द से सांड की आँखों से आंसू भी निकलने लगे और वह काफी देर तक तड़पता रहा. ये सब देखकर वहां से गुज़र रहे कुछ लोगों का दिल पसीज गया और उन्होंने अपने स्तर पर स्थानीय संसाधनों से सांड का रेस्क्यू शुरू कर दिया.

करीब आधे घंटे चला रेस्क्यू

दर्द से कराह रहे सांड को बचाने के लिए लोगों ने लोहे को काटने वाली कैंची का जुगाड़ किया और कचरा पेटी की लोहे की चद्दर काट दी. इसे काटकर सांड की गर्दन बाहर निकालने में करीब आधे घंटे की मशक्कत लगी. इसके बाद सांड ने राहत महसूस करते हुए अपनी राह ली तो मददगारों को भी राहत मिली. अक्सर चौक चौराहों पर पड़ी कचरा पेटियों में भूख से तड़पते बेजुबान पशु अपना भोजन तलाशते है. धार्मिक आयोजनों के दौरान तो लोग चारा, पानी खिलाते हैं, लेकिन सामान्य दिनों में गौवंश की चिंता करने वाला कोई नहीं दिखता.

गौवंश की हालत पर लोग कहते हैं जब तक दूध देती है, तभी तक पशु पालक भी गाय पर अपना हक जमाते हैं, नियमित रूप से चारा, पानी भी देते हैं लेकिन जैसे ही दूध देना बंद कर देती है तो उसे खुले में भूखा भटकने के लिए छोड़ दिया जाता है.

Tags: Churu news, Stray animals

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें