होम /न्यूज /राजस्थान /Sardarshahar Assembly by-Election: कौन बनेगा सरदारशहर का 'सरदार'?, कल खुलेगा वोटों का पिटारा

Sardarshahar Assembly by-Election: कौन बनेगा सरदारशहर का 'सरदार'?, कल खुलेगा वोटों का पिटारा

सरदारशहर में मुख्य मुकाबला बीजेपी के अशोक पींचा, कांग्रेस के अनिल शर्मा,  और आरएलपी के लालचंद मूंड के बीच है.

सरदारशहर में मुख्य मुकाबला बीजेपी के अशोक पींचा, कांग्रेस के अनिल शर्मा, और आरएलपी के लालचंद मूंड के बीच है.

Sardarshahar assembly by-election counting: सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र का अगला विधायक कौन होगा इसका फैसला गुरुवार को हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सरदारशहर विधानसभा सीट उपचुनाव अपडेट
मतगणना चूरू के राजकीय पोलटेक्निक कॉलेज में होगी
सरदारशहर में मुकाबला कांग्रेस-बीजेपी और आरएलपी के बीच है

चूरू. राजस्थान के चूरू जिले की सरदाशहर विधानसभा क्षेत्र का ‘सरदार’ (MLA) कौन होगा इसका खुलासा गुरुवार को होगा. सरदारशहर विधानसभा सीट के उपचुनाव (Sardarshahar assembly by-election) के लिए पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. इस चुनाव में 295 मतदान केन्द्रों पर 72.09 प्रतिशत मतदान हुआ था. यहां कांग्रेस के अनिल शर्मा, बीजेपी के अशोक पींचा और आरएलपी के लालचंद मूंड के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. सरदारशहर सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. जिला प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली है. मतगणना सुबह आठ बजे से चूरू जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय पोलटेक्निक कॉलेज में होगी.

सरदारशहर विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक पंडित भंवरलाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई थी. भंवरलाल शर्मा सरदारशहर से सात बार विधायक चुने गए थे. इस इलाके में शर्मा का काफी दबदबा रहा है. लिहाजा कांग्रेस ने यहां सहानुभूति का कार्ड खेलते हुए पंडित भंवरलाल शर्मा के बेटे अनिल शर्मा को अपना प्रत्याशी बना रखा है. वहीं बीजेपी ने अपने पूर्व विधायक अशोक पींचा को मैदान में उतार रखा है. नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी ने अपने प्रत्याशी लालचंद मूंड दांव लगाया है. चुनाव मैदान में कुल 10 प्रत्याशी डटे हुए हैं. लेकिन मुकाबला अनिल शर्मा, अशोक पींचा और लालचंद मूंड के बीच माना जा रहा है.

सरदारशहर सीट पर तीसरी बार हुआ है उपचुनाव
इस सीट पर आजदी के बाद से अब तक यह तीसरा उपचुनाव हो रहा है. इससे पहले यहां सातवीं विधानसभा के दौरान हुए उपचुनाव में कांग्रेस के केसरीचन्द बोहरा ने जीत दर्ज कराई थी. उसके बाद 10वीं विधानसभा में यहां से निर्वाचित कांग्रेस विधायक नरेन्द्र बुडानिया के सांसद बन जाने से यह सीट खाली हुई थी. उसके बाद इस सीट पर हुए उपचुनान में जनता दल की टिकट पर भंवरलाल शर्मा ने जीत दर्ज कराई थी. अब भंवरलाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई सीट पर तीसरी बार उपचुनाव हो रहा है.

दो कमरों में 20 टेबलों पर होगी मतगणना
मतगणना से पूर्व ईवीएम को संगीनों के साए में त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया है. यहां बीएसएफ, आरएसी और राजस्थान पुलिस का जाब्ता तैनात किया गया है. इनकी निगरानी के लिये सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि 8 दिसंबर को सरदारशहर उपचुनाव के 10 प्रत्याशियों के भाग्य का यहां फैसला हो जायेगा. मतगणना दो कमरों में 20 टेबल पर होगी. इनमें 10 टेबल आरओ और 10 टेबल एआरओ के कक्ष में होगी. परिणाम शाम 4 बजे तक घोषित हो जायेगा. मतगणना में नियुक्त सभी कार्मिकों के कोरोना की बूस्टर डोज लगवाई जा चुकी है.

Tags: Assembly by election, Churu news, Rajasthan news, Rajasthan Politics

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें