होम /न्यूज /राजस्थान /Success Story: कभी ट्रेन में मूंगफली बेचते थे इनके बाप-दादा, अब एक सीजन में लाखों का कारोबार

Success Story: कभी ट्रेन में मूंगफली बेचते थे इनके बाप-दादा, अब एक सीजन में लाखों का कारोबार

मूंगफली के पुश्तैनी विक्रेता सैनी बताते हैं कि वह लूणकरणसर की मूंगफली अधिक बेचते हैं. इसकी मुख्य वजह यह है कि यहां की म ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – नरेश पारीक

चूरू. गरीबों का मेवा कहे जाने वाली मूंगफली सर्दी में किसे पसंद नहीं! ठंडी हवाओं में गर्मा-गर्म मूंगफली को सर्दी का टाइम पास भी कहते हैं. वैसे तो आपको चूरू शहर के हर चौक चौराहे पर मूंगफली बिकती हुई नजर आ जाएंगी, लेकिन शहर के कच्चे बस स्टैंड पर बिकने वाली ये सांवरमल सैनी की मूंगफली बाकी से खास है. दिलचस्प बात ये है कि सैनी को मूंगफली का ये कारोबार विरासत में मिला. सैनी बताते हैं कि पहले उनके दादा और फिर उनके पिता और अब वह मुंगफली बेचते हैं, लेकिन कामयाबी की कहानी भी पीढ़ियों के साथ बढ़ी है.

सैनी के इस मूंगफली के कारोबार में आने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. सैनी ने बताया उनके दादा और पिता ट्रेन में मूंगफली बेचते थे. फिर वह भी वही काम करने लगे. लेकिन अब शहर के कच्चे बस स्टैंड पर उनकी पक्की दुकान है, जहां सर्दियों के सीज़न में शहर में सबसे ज्यादा मूंगफली उनके यहां से बिकती है. हालांकि सांवरमल सैनी अब भी दिन में रतनगढ़ में साइकिल पर मूंगफली बेचते हैं.

Churu news. peanuts in train, winter season, sardi ka meva, moongfali shop, peanut rates, peanut variety, peanut shop churu, wholesale shop churu, rajasthan peanuts

30 से 40 किलो रोज की बिक्री

सैनी के मुताबिक इस मौसम में उनके यहां रोज 30 से 40 किलो मूंगफली की खुदरा में बिक्री हो जाती है. शहर के दूर-दराज से उनके यहां लोग मूंगफली लेने विशेष तौर पर उनकी दुकान पर आते हैं. हर ग्राहक को समान भाव से देखने वाले सैनी ने बताया सैनी ने बताया आधा किलो मूंगफली लेने वाले के लिए भी वही भाव तो 5 किलो लेने वाले के लिए भी. अगर आप भी उनकी दुकान से मूंगफली लेना चाहते हैं सिर्फ 100 रुपय प्रति किलो के हिसाब से ले सकते हैं.

गौरतलब है कि सैनी का कारोबार भट्टी पर ताज़ा मूंगफली सेककर देने का है. उनकी दुकान से ज़्यादातर लोग थोक में यानी ज्यादा मात्रा में मूंगफली लेकर जाते हैं. रोज़ की बिक्री से अगर अनुमान लगाया जाए तो सर्दी के तीन चार महीनों के सीज़न में यहां करीब 5 लाख रुपये की मूंगफली बिक जाती है.

Tags: Churu news, Street Food, Winter season

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें