होम /न्यूज /राजस्थान /आंवला एक शख्स के लिए बना वरदान, खाकर स्वस्थ हुआ तो शुरू कर दी बागवानी; अब कमा रहा लाखों

आंवला एक शख्स के लिए बना वरदान, खाकर स्वस्थ हुआ तो शुरू कर दी बागवानी; अब कमा रहा लाखों

आंवले के सेवन से बच्चूलाल मीणा की शुगर की बीमारी ठीक हो गई. इसके बाद उन्होंने आंवले की बागवानी करने की ठानी. शुरुआत में ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- पुष्पेंद्र मीना

दौसा. औषधीय फल आंवले का उपयोग आयुर्वेद से जुड़ी​ विभिन्न दवाओं के बनाने मेंं काम आता है. आंवले के नियमित सेवन से काफी शारीरिक लाभ होते हैं. आंवले से होने वाली आय और इसके फायदों को लेकर अब दौसा में भी कई किसान आंवले की बागवानी करने लगे हैं. ऐसे ही एक किसान हैं दौसा जिले के सिकराय कस्बे के किसान बच्चूलाल मीणा. बच्चूलाल की आंवले की बागवानी करने की पीछे की कहानी भी खास है.

दरअसल, बच्चूलाल मीणा केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय में नौकरी करते थे. इस दौरान वे कई बाीमारियों से ग्रस्त हो गए, जिनमें वे शुगर से सबसे ज्यादा पीड़ित थे. इसी दरम्यान उन्हें चिकित्सकों ने आंवले का सेवन करने की सलाह दी. आंवले का नियमित सेवन करने से उन्हें कई बीमारियों से छुटकारा ​मिल गया और शुगर भी कंट्रोल में आ गई. स्वस्थ होने व सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने आंवले की बागवानी करने की ठानी और अब वे आंवले की बागवानी से प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक कमा लेते हैं. इसके अलावा वे आंवला से जुड़ी प्रोडक्ट भी बनाते हैं.

2002 में लगाया आंवले का बगीचा
किसान बच्चूलाल मीणा ने वर्ष 2002 में आंवले का बगीचा लगाया था, शुरुआत में आंवले के करीब ढाई सौ पौधे लगाए. हांलाकि, शुरुआत में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा बाजार में आंवले के दाम अच्छे नहीं मिले. लेकिन, धीरे-धीरे अधिक पैदावार होने पर उन्हें लाभ होने लगा.

बागवानी के बाद खुद ही बनाने लगे आंवले से बनने वाली दवा
किसान बच्चूलाल मीणा ने बताया कि आंवले की पैदावार अधिक होने पर उन्होंने हरियाणा से एक मशीन मंगवाई. इस मशीन से सूखे आंवले का पाउडर बनाने लगे. अब वे आंवले का पाउडर भी बेचते हैं. इसके साथ ही आंवले का अचार, जूस, तेल आदि बनाने लगे. बच्चूलाल मीणा ने बताया कि उनके द्वारा बनाए गए आंवले के प्रोडेक्ट से वे प्रतिवर्ष वह 5 लाख रुपए तक कमो लेते हें. आंवले का पाउडर 200 रूपए किलो, आंवले के लड्डू 100 रूपए किलो व आंवले का जूस 100 रूपए किलो के हिसाब से बेचते हैं.

Tags: Dausa news, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें