राजस्थान: दौसा कलेक्टर का आदेश, 45+ वाले वैक्सीनेशन करवाकर ही शादी में शामिल हों, वरना ...

वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Unique order of dausa collector : दौसा कलेक्टर ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को आदेश दिया है कि शादी की अनुमति देने से पहले यह सुनिश्चित करें कि समारोह में शामिल होने वाले 45 साल से ज्यादा के लोग कोरोना की पहली डोज ले चुके हों.

  • Share this:
दौसा. यदि आपके घर में शादी है या फिर आप किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहां शादी समारोह में जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अहम है. वैसे तो कोरोना काल में होने वाली शादियों के लिए सरकारी नियम के अनुसार मेहमानों की संख्या 50 तय है. लेकिन दौसा जिला कलेक्टर ने इसके साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन का एक आदेश और जोड़ दिया है. लिहाजा किसी भी शादी समारोह में जाने से पहले दौसा कलेक्टर का यह आदेश जरूर पढ़ लेना. 24 अप्रैल को जिला कलक्टर की ओर से जारी किया गया यह आदेश जिलेभर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

दरअसल, दौसा कलेक्टर पीयूष समारिया ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को ये आदेश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि शादी की अनुमति देते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि उस समारोह में शामिल होने वाले 45 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज लगवाए हुए होना चाहिए. आदेश जारी होने के बाद जिन घरों में शादी समारोह है उनके यहां हड़कंप मचा हुआ है. जिनके घरों में शादियां हैं वे लोग वैक्सीन लगवाने में लगे हुए हैं. इसके साथ ही वे अपने परिचितों और रिश्तेदारों से भी इस बात का आग्रह कर रहे हैं कि वे शादी में आए लेकिन वैक्सीन लगवाकर आए.

एसडीएम ले रहे हैं आयोजकों से शपथ-पत्र

कलेक्टर के इस आदेश के बाद उपखंड अधिकारी भी शादी समारोह के आयोजकों से इस बारे में शपथ-पत्र ले रहे हैं या फिर उन्हें आदेश की पालना के लिए पाबंद किया जा रहा है. शादी के लिए अनुमति देने के साथ ही उनसे कहा जा रहा है कि शादी में 45 साल से ज्यादा उम्र के उसी मेहमान को शामिल करें जो कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज लगवा चुका हो.
दौसा कलक्टर का अनूठा फरमान, 45+ वाले वैक्सीनेशन करवाकर ही शादी में शामिल हों, अन्यथा... Rajasthan News- Dausa News- Collector's unique decree- People over 45 years of age cannot attend marriage without vaccination
दौसा कलेक्टर की ओर से जारी किया गया आदेश.


वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भीड़ उमड़ने लगी

जैसे ही कलेक्टर ने शादी समारोह में भाग लेने वालों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता लागू की वैसे ही वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भीड़ उमड़ने लगी है. जिन घरों में शादियां हैं या फिर जिनके नजदीकी रिश्तेदार के यहां शादी हैं वे वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच रहे हैं और वैक्सीन लगवा रहे हैं. वैक्सीन लगवाने वालों से जब पूछा गया कि काफी दिनों से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चल रहा है. ऐसे में इतने दिनों बाद वैक्सीन क्यों लगवा रहे हैं तो सभी ने जिला कलेक्टर के आदेश का हवाला दिया.



शादी समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते

कोरोना काल में शादी समारोह में भीड़ एकत्रित नहीं करने की गाइडलाइन लागू है. राजस्थान में लागू कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक शादी समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं. इसके बावजूद भी कई जगह शादियों में तय संख्या से ज्यादा लोगों के शामिल होने की खबरें सामने आ रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज