होम /न्यूज /राजस्थान /यूरोप के Sea Beach पर बिकनी गर्ल्स के बीच लुगड़ी में भारत की महिला, बोलती हैं फर्राटेदार इंग्लिश

यूरोप के Sea Beach पर बिकनी गर्ल्स के बीच लुगड़ी में भारत की महिला, बोलती हैं फर्राटेदार इंग्लिश

यूरोप के समुद्र किनारे में भारतीय परिधान में घूमती राजस्थान की धौली मीना चर्चा में.

यूरोप के समुद्र किनारे में भारतीय परिधान में घूमती राजस्थान की धौली मीना चर्चा में.

Rajasthan: एक ओर जहां सी बीच पर लड़कियां छोटे-छोटे कपड़ों में मौजूद रहती हैं, वहीं भारत की एक महिला पारंपरिक ड्रेस में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सात समंदर पार आदिवासी महिला धोली मीणा का डंका, पूरे देश में हो गईं फेमस.
पीली लुगड़ी पहन यूरोप की सब्जी मंडी में सब्जी लेने जाती हैं दोसा की धोली मीना.
आईएफएस की पत्नी हैं धोली मीना, विदेशी महिलाओं को भी पहनाई पीली लुगड़ी.

जयपुर/दौसा. करीब 2 माह पूर्व एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें भारतीय संस्कृति को अपनाने वाली एक महिला पारंपरिक परिधान पहनकर यूरोप में एक बीच पर नजर आईं थीं. खास बात यह इस बीच पर मौजूद अन्य लड़कियां बिकनी में थीं. इसमें नजर आ रही महिला का नाम धोली मीना है जो यूरोप के माल्टा में अपने पति भारतीय विदेश सेवा के ऑफिसर लोकेश मीना के साथ रहती है.

यूरोप में भारतीय दूतावास में तैनात लोकेश मीना तो लाइमलाइट से दूर रहते हैं, लेकिन उनकी पत्नी भारतीय संस्कृति और राजस्थानी परंपरा से ओतप्रोत रहती हैं. वह इंस्टाग्राम पर राजस्थानी संस्कृति से जुड़े वीडियो डालती हैं जो अब पूरे देश में फेमस है. वैसे इस फेमस महिला का नाम निरमा मीना है, लेकिन उसे घर में धोली मीना के नाम से जानते हैं और उन्होंने इंस्टाग्राम पर भी धोली मीणा के नाम से आईडी बना रखी है.

वायरल ‘काकी ऑन बीच’ मानी जाने वाली धोली अब तक 203 पोस्ट डाल चुकी हैं और उनके 11 हजार 600 फॉलोअर हैं. धोली मीना पहले अंग्रेजी नहीं जानती थी ऐसे में उसे विदेश में रहना और बाजार से कुछ खरीद के लाना बड़ी परेशानी का काम था. लेकिन, धीरे-धीरे धोली मीना अंग्रेजी में एक्सपर्ट हो गईं और अब वह आसानी से बाजार में जाकर शॉपिंग करती हैं. लंदन की सब्जी मंडी में भी राजस्थानी अंदाज में पीली लुगड़ी पहन कर सब्जियां खरीदती हैं.

एक ओर जहां बीच पर लड़कियां छोटे-छोटे कपड़ों में मौजूद रहती हैं, वहीं धौली मीना पारंपरिक ड्रेस में रहती हैं तो आकर्षण का केंद्र भी धौली ही बन जाती हैं. विदेशी महिलाओं के मुंह से एक ही शब्द निकलता है “यू आर सो ब्यूटीफुल”. इतना ही नहीं विदेशी महिलाएं धोली के साथ सेल्फी भी लेती हैं. धोली मीना सात समंदर पार यूरोप में रहती हैं, लेकिन आज भी भारतीय व राजस्थानी त्योहारों को पारंपरिक रीति रिवाज से मनाती हैं. राजस्थान का प्रमुख खाना दाल- बाटी भी यूरोप में बनाती हैं.

धोली मीना का माल्टा के बीच पर बनाया गया वीडियो काफी फेमस रहा और उसको 100 मिलियन व्यूज मिले. धोली मीना ने अब यूरोप की महिलाओं को दोस्त भी बना लिया है. वर्तमान में एक कंपनी में जॉब करने वाली मालदीव की महिला नियाक्षा भी धोली की दोस्त है वह भी धोली मीना से प्रेरित होकर राजस्थानी लुगड़ी पहनती हैं.

विदेश में रहकर फेमस हुई धोली मीना की बात करें तो वह राजस्थान के दौसा जिले के निमाली गांव की रहने वाली हैं. इनकी शादी वर्ष 2006 में भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी लोकेश मीना के साथ हुई थी. शादी के बाद धोली मीना की जिंदगी बदल गई और वह गांव से निकलकर वर्ष 2010 में पहली बार विदेश तब पहुंचीं जब उनके पति अफ्रीका के जांबिया स्थित भारतीय उच्चायोग में पोस्टेड थे. यहां धोली मीना 2014 तक अपने पति के साथ रहीं. फिर आई एफ एस लोकेश मीना का तबादला अमेरिका के वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास में हो गया जिसके बाद दोनों पति-पत्नी अमेरिका के वाशिंगटन में 2014 से 2019 तक रहे. इसके बाद जुलाई 2021 में यूरोप के माल्टा में भारतीय उच्चायोग में तबादला हो गया और तभी से वे माल्टा में हैं.

अफ्रीका हो, अमेरिका हो या फिर यूरोप सब जगह एक बात समान थी कि धोली मीना आधुनिकता की चकाचौंध के बीच कभी भारतीय संस्कार को नहीं भूलीं. विदेशी धरती पर समुंदर का किनारा हो या सब्जी मंडी या फिर वाशिंगटन डीसी स्थित वाइट हाउस, हर जगह धोली मीना न केवल अपने पारंपरिक परिधान घाघरा- लुगड़ी में घूमतीं बल्कि फोटो खिंचवाती व रील्स बनातीं. अपने इसी अंदाज की वजह से धोली मीना वायरल हो गईं और पूरे देश मे फेमस हो गईं.

Tags: Europe, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें