लाइव टीवी

प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन वोटिंग, 4 लाख यूथ कांग्रेसी चुनेंगे अपना नेता
Dausa News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: February 17, 2020, 6:28 PM IST
प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन वोटिंग, 4 लाख यूथ कांग्रेसी चुनेंगे अपना नेता
प्रदेश में अब ऑनलाइन वोटिंग होगी.

प्रदेश में अब ऑनलाइन वोटिंग (Online Voting) होगी. यह चुनाव यूथ कांग्रेस (Youth Congress) संगठन का होने जा रहा है. 22 फरवरी को प्रदेश की 100 विधानसभाओं के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, वहीं 23 फरवरी को भी 100 विधानसभाओं के मतदाता वोट डाल सकेंगे.

  • Share this:
दौसा. प्रदेश में अब साइलेंट चुनाव यानी ऑनलाइन वोटिंग (Online Voting) होगी. इस चुनाव में सैकड़ों हजारों में नहीं बल्कि लाखों की संख्या में मतदाता (Voter) अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 22 और 23 फरवरी को होने वाला यह चुनाव यूथ कांग्रेस (youth Congress) संगठन का होने जा रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (rahul Gandhi) के निर्देश पर यूथ कांग्रेस के चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई थी. इस बार भी तीसरी बार यूथ कांग्रेस संगठन के चुनाव होने जा रहे हैं लेकिन पहली बार आॅनलाइन चुनाव होंगे. ऑनलाइन चुनाव में प्रत्याशियों और मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रखी है.

22 और 23 फरवरी को होंगे मतदान

22 फरवरी को प्रदेश की 100 विधानसभाओं के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, वहीं 23 फरवरी को भी 100 विधानसभाओं के मतदाता वोट डाल सकेंगे. इस चुनाव में युवा कांग्रेस संगठन के सक्रिय सदस्य जिनकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो वह वोट डाल सकेंगे. इस चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले यूथ कांग्रेस के सदस्य को मोबाइल में ऐप डाउनलोड करना होगा और इस ऐप में के माध्यम से वोट देना होगा.

ऐप के जरिये होंगे मतदान



कांग्रेस के सदस्य जैसे ही ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालेंगे तब रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा और इस ओटीपी को डालने के बाद वोटिंग का पेज खुलेगा. इस वोटिंग के पेज में यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव जिले के जिला अध्यक्ष व जिला महासचिव व विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए वोट डाले जा सकेंगे. चुनाव की प्रक्रिया में इस बार यूथ कांग्रेस के प्रदेश में करीब 4 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. वहीं दौसा जिले में करीब 8 हजार मतदाता वोट डाल सकेंगे.

राहुल गांधी की सलाह पर हो रही है ऑनलाइन वोटिंग

पहली बार हो रहे ऑनलाइन मतदान को लेकर यूथ कांग्रेस के सदस्यों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है और युवा कांग्रेस के सदस्य 22 और 23 फरवरी को मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन मतदान कर यूथ कांग्रेस का नेता चुनेंगे. इतना ही नहीं यूथ कांग्रेस के ये मतदाता प्रदेश और देश के अन्य चुनाव में भी इस तरह की ऑनलाइन प्रक्रिया से चुनाव कराने पर विचार करने की निर्वाचन आयोग व भारत सरकार को सलाह भी दे रहे हैं.

इससे चुनाव का खर्चा भी कम होगा

पहली बार हो रहे ऑनलाइन चुनाव को लेकर यूथ कांग्रेसियों में उत्साह देखते ही बन रहा है, लेकिन चुनाव के दिन होने वाला हो-हल्ला इस बार नही दिखेगा. ऐसे में चुनाव की प्रक्रिया में इस बार यूथ कांग्रेस संगठन को खर्चा भी कम करना पड़ेगा. ऐसे में बदलते दौर व डिजिटल युग मे यदि देश के अन्य संस्थाओं के चुनाव में ऑनलाइन वोटिंग सम्भव हो सके तो निश्चित रूप से अच्छी पहल होगी.

(दौसा से आशीष शर्मा की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें: जालोर में उम्र बढ़ाकर लड़ा सरपंच चुनाव, 19 की जगह 22 वर्ष बताई उम्र

सरिस्का में हिरन के बच्चे के साथ काफी देर तक खेलता रहा पैंथर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दौसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 5:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर