Home /News /rajasthan /

राजस्थान पंचायत चुनाव रिजल्ट: सचिन पायलट के गढ़ में कांग्रेस की धमक, जानें दौसा का ताजा अपडेट

राजस्थान पंचायत चुनाव रिजल्ट: सचिन पायलट के गढ़ में कांग्रेस की धमक, जानें दौसा का ताजा अपडेट

1 सितंबर को मतदान होने के बाद 4 सितंबर को मतगणना होगी.

1 सितंबर को मतदान होने के बाद 4 सितंबर को मतगणना होगी.

Rajasthan Panchayat Election 2021 Result:  दौसा की 11 पंचायत समितियों और एक जिला परिषद में कांग्रेस को बहुमत (Rajasthan Panchayat Chunav) मिला है. कांग्रेस की इस जीत में सचिन पायलट (Sachin Pilot) की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जा रही है. 

अधिक पढ़ें ...

दौसा. राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) के सबसे नजदीक वाला जिला दौसा (Dausa Panchayat Election Result)  में हुए पंचायत चुनाव के परिणाम पर सभी की नजर थी. क्योंकि राजनीतिक रूप से मजबूत इस जिले में प्रदेश सरकार में 2 मंत्री हैं. वहीं कांग्रेस (Congress) के दो विधायक भी हैं. साथ ही दौसा जिला पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की कर्मस्थली भी माना जाती है और यहां पायलट परिवार का एक बड़ा वजूद है. दौसा जिले की 11 पंचायत समितियों और एक जिला परिषद में कांग्रेस को बहुमत (Rajasthan Panchayat Election 2021) मिला है. कांग्रेस की इस जीत में सचिन पायलट की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जा रही है. हालांकि लालसोट क्षेत्र में उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा का अपना एक अलग वजूद है जिसके चलते की बेहतर प्रदर्शन रहा है.

पायलट परिवार की कर्म स्थली दौसा रही है. यहां राजेश पायलट, रमा पायलट और सचिन पायलट सांसद रहे हैं. ऐसे में आज भी बड़ी संख्या में इस जिले में पायलट समर्थक मौजूद हैं. विधानसभा चुनाव में दौसा जिले की जनता ने कांग्रेस के पक्ष में भरपूर वोट किए. उसी का परिणाम यह रहा कि कांग्रेस ने 5 विधानसभाओं में से 4 में जीत दर्ज की. इसके बाद अब पंचायत चुनाव हुए. इन चुनावों में यह माना जा रहा था कि कांग्रेस के आंतरिक कलह का नुकसान जिले में हो सकता है.

दौसा में कांग्रेस के पक्ष में परिणाम

राजनीतिक विश्लेषक भी परिणाम भाजपा के पक्ष में बता रहे थे. लेकिन पंचायत चुनाव से ठीक पहले सचिन पायलट ने दौसा में अनेक प्रत्याशियों के पक्ष में नुक्कड़ सभाएं की और कांग्रेस के पक्ष में वोट मांगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि दौसा की आवाज दिल्ली तक जाती है. ऐसे में सब कुछ भुला कर कांग्रेस के पक्ष में वोट करना है. सचिन पायलट के दौरे के बाद दौसा में पंचायत चुनाव का परिदृश्य बदला और उसका नजारा पंचायत चुनाव के परिणाम में देखने को मिला. वैसे तो दौसा जिले के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस के पक्ष में भरपूर वोट मिला है. दौसा में पंचायत चुनाव के कांग्रेस के पक्ष में परिणाम का सबसे महत्वपूर्ण कारण पिछले दिनों सचिन पायलट का दौरा होना और कांग्रेस के पक्ष में वोट मांगना माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: OMG! चावल के दाने पर 20 मिनट में लिखा ‘एक ओंकार’, अजमेर की आलिशा के नाम Unique Record

हालांकि इस बात से इनकार बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशन में टिकट वितरण और उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा व महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश की प्रभावी मॉनिटरिंग के चलते भी लालसोट क्षेत्र में कांग्रेस का बेहतरीन परफॉर्मेंस रहा है. वहीं कांग्रेस विधायक मुरारी लाल मीणा और पार्टी के विधायक जीआर खटाणा के क्षेत्र में भी कांग्रेस की बल्ले-बल्ले रही है. महुआ विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस को भरपूर वोट मिला है, क्योंकि यहां निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला कांग्रेस के समर्थन में वोट करने की अपील कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Panchayat Election Result: भरतपुर में BJP का दबदबा, नटवर सिंह के बेटे जगत जीते 

बीजेपी को तगड़ा झटका

पंचायत चुनाव में जीत की आशा लेकर बैठी भाजपा को बड़ा झटका लगा है. भाजपा की हार का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा ओवरकॉन्फिडेंस. दरअसल, भाजपा प्रत्याशियों एवं उनके नेताओं को यह अंदेशा था कि कांग्रेस की अंतरकलह के चलते दौसा में वोटों का ध्रुवीकरण होगा जिसका भाजपा को फायदा मिलेगा. लेकिन कांग्रेस के मंसूबे सफल नहीं हुए और जनता ने विधानसभा चुनाव के तर्ज पर पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस के पक्ष में वोट किया.

Tags: Panchayat Chunav 2021, Panchayat Election 2021, Rajasthan panchayati raj election, Sachin pilot

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर