Board Examination 2020: छात्रों से पहले मास्टरजी की परीक्षा, लग रहा है इस बात का डर...
Dausa News in Hindi

Board Examination 2020: छात्रों से पहले मास्टरजी की परीक्षा, लग रहा है इस बात का डर...
शिक्षामित्रों के लिए खुशखबरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Board Examination 2020: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में 5 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी. इसके लिए जहां छात्र पूरी तैयारियों में जुटे हुए हैं वही परीक्षा से पूर्व मास्टर जी भी परीक्षा कार्य में कोई कोताही नहीं बरतना चाहते हैं.

  • Share this:
राजस्थान. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में 5 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी. इसके लिए जहां छात्र पूरी तैयारियों में जुटे हुए हैं वही परीक्षा से पूर्व मास्टर जी भी परीक्षा कार्य में कोई कोताही नहीं बरतना चाहते हैं. दौसा में थानों में शिक्षकों का जमावड़ा देखा गया और वे परीक्षा केंद्रों के लिए आए प्रश्न पत्रों को संभालते हुए नजर आए और थानों में रखी अलमारियों में सील करवाया. चुनाव में मतदान से पहले जब ईवीएम लेकर मतदान दल से जुड़े कर्मचारी जाते हैं तो वह पूरी तरह जांच परख करने के एक जगह बैठ जाते है ताकि कोई गलती ना हो. कुछ इसी तरह के दृश्य भी देखने को मिले जब स्कूलों के शिक्षक थानों में कई घंटों तक बैठे रहे और बोर्ड परीक्षा के लिए आए प्रश्न पत्र एक-एक कर संभालते रहे.

5 मार्च से शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं के लिए दौसा के रामकरण जोशी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्ट्रांग रूम में प्रश्न-पत्र रखे हुए थे. शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इन प्रश्नपत्रों को पुलिस जाब्ते के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच थानों में भिजवाया गया.

जिले में 12 रूट तैयार किए गए
इस दौरान जिले में 12 रूट तैयार किए गए और 12 बसों के माध्यम से प्रश्न पत्रों को थानों में रखवाया गया. जैसे ही प्रश्नपत्र थाने में पहुंचे तो वहां केंद्र अधीक्षक, अतिरिक्त केंद्र अधीक्षक व दो अन्य सहायक कर्मचारी प्रश्न पत्र संभालते हुए नजर आए और उन्हें अलमारी में सीज भी करवाया. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान शिक्षक पूरी तरह चौकन्ने नजर आए ताकि एक भी प्रश्न पत्र कम ना पड़े और किसी भी तरह से प्रश्न पत्रों को सुरक्षित ढंग से सीज करवा दिया जाए.
12वीं बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव 


बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किए हैं. हालांकि सभी विषयों का शेड्यूल नहीं बदला गया है. सिर्फ गणित (ऐच्छिक) की परीक्षा तारीख में बदलाव किया गया है. दरअसल, राजस्थान सरकार ने 25 मार्च, 2020 को चेटीचण्ड की छुट्टी घोषित की है. इस वजह से 25 मार्च, 2020 को होने वाली गणित (ऐच्छिक) की परीक्षा, अब 26 मार्च, 2020 को होगी.


परीक्षा का नया शेड्यूल
बोर्ड ने परीक्षा का नया शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्‍मीदवार यहां चेक कर सकते हैं. बता दें कि इससे पहले चेटीचण्ड की छुट्टी 26 मार्च को थी. लेकिन बाद में इसे 25 मार्च किया गया. राजस्थान बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च-2020 गुरुवार से शुरू होंगी. जो 3 अप्रैल 2020 तक चलेंगी. परीक्षा सुबह 8:45 में शुरू होगी और 11:45 पर समाप्‍त होगी.

5 मार्च को अंग्रेजी, 7 मार्च को हिन्दी, 11 मार्च को राजनीति विज्ञान/भूविज्ञान/कृषि विज्ञान, 13 मार्च को समाज शास्त्र/लेखाशास्त्र/भौतिक का पेपर होगा. वहीं 16 मार्च को शारीरिक शिक्षा, 17 मार्च को इतिहास/कृषि रसायन विज्ञान/रसायन विज्ञान, 18 मार्च को लोक प्रशासन का पेपर आयोजित किया जाएगा. 19 मार्च को अर्थशास्त्र/शीघ्र लिपि-हिन्दी/अंग्रेजी/कृषि जीव विज्ञान/जीव विज्ञान और 21 मार्च को भूगोल/व्यवसाय अध्ययन की परीक्षा होगी. 26 मार्च को गणित, 1 अप्रैल को संस्कृत की परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें- 
DU Admission 2020: इस साल जल्द आ जाएंगे एडमिशन फार्म, प्रक्रिया होगी पहले से आसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज