होम /न्यूज /राजस्थान /अमित चाट भंडार के गोलगप्‍पे और चाट पापड़ी के दीवाने हैं धौलपुर के लोग, जानें जगह और खासियत

अमित चाट भंडार के गोलगप्‍पे और चाट पापड़ी के दीवाने हैं धौलपुर के लोग, जानें जगह और खासियत

धौलपुर शहर के हरदेव नगर में अमित चाट भंडार पर गोलगप्‍पे, दही भल्‍ले और दही गुजिया खाने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं. द ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: दयाशंकर शर्मा

    धौलपुर. यूं तो धौलपुर शहर में अलग-अलग जगह गोलगप्पे के ठेले लगते हैं, लेकिन शहर के हरदेव नगर में अमित चाट भंडार की चाट और गोलगप्पों के स्वाद का जवाब नहीं है. चपटपटा खाने के शौकीनों का शाम के समय जमावड़ा रहता है. अमित चाट भंडार के सुमित सक्सेना ने बताया कि उनके पिता अशोक सक्सेना करीब 25 साल पहले जगन चौराहे पर मूंगफली का ठेला लगाया करते थे. उससे परिवार का गुजारा नहीं हो रहा था. इसके बाद पिता ने हरदेव नगर में गोलगप्पे का ठेला लगाया. इसके बाद ठेले पर ही टिक्की, दही बल्ले, चाट पपड़ी आदि बानाने लगे. करीब पच्चीस साल से उनका परिवार यहां ठेला लगा रहा है. सुमित ने बताया कि अब मैं और पिता दोनों ही चाट से जुड़े आइटम तैयार करते हैं. रोजाना शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक शहर के हरदेव नगर में ठेला लगाते हैं.

    सुमित ने बताया कि हमारे यहां गोलगप्पों व दही भल्ले की काफी डिमांड रहती है. साथ ही आलू टिक्की खाने भी बड़ी संख्या में लोग आते हैं. उन्‍होंने बताया कि उनका मकान टाउन चौकी पुराना शहर में स्थित है. वे घर रोजाना करीब 2 किलोमीटर चलकर हरदेव नगर में ठेला लगाते हैं.

    जानें गोलगप्पे व दही भल्ले की कीमत
    सुमित ने बताया कि रोजाना 3 किलो आटे के करीब 1000 गोलगप्पे और 4 किलो सूजी के करीबन 500 पीस गोलगप्पे बनाते हैं. 10 रुपए के आटे के 6 गोलगप्पे और 10 रुपए के 4 सूजी के गोलगप्पे ग्राहकों को खिलाए जाते हैं. दही गुजिया 20 रुपए, तो दही भल्ला 20 रुपए का दिया जाता है.

    गोलगप्पों का पानी है काफी टेस्टी
    गोलगप्पे के पानी को तीखा और स्वादिष्ट बनाने के लिए पानी में पालक, हरी मिर्च, धनिया, पुदीना, गरम मसाला, सफेद नमक व काला नमक डाला जाता है. यहां पर पानी पूरी खाने वालों को पानी पूरी खाने के बाद हींग का पानी दिया जाता है. गोलगप्पे खाने आए राकेश और मोहन ने बताया कि यहां के खट्टे-मीठे पानी के गोलगप्पे काफी टेस्टी होते हैं. साथ ही हींग का पानी स्वाद को और बढ़ा देता है.

    raj news

    Tags: Dholpur news, Street Food

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें