लाइव टीवी

धौलपुर में लगने वाले 10 दिवसीय लक्खी मेले का विधायक ने किया उद्घाटन

ETV Rajasthan
Updated: February 12, 2018, 3:46 PM IST
धौलपुर में लगने वाले 10 दिवसीय लक्खी मेले का विधायक ने किया उद्घाटन
लक्खी मेले का उदघाटन

इस मौके पर विधायक मलिंगा ने कहा कि मेला हमारी संस्कृति की धरोहर है. सभी वर्गों के लोग भेदभाव भूलकर इस परिपाटी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं. कस्बे का ऐतिहासिक शिव मंदिर सैकड़ों वर्षों पुराना है.

  • Share this:
धौलपुर जिले के सैपऊ कस्बे के महादेव मंदिर में शिवरात्रि से लगने वाले 10 दिवसीय लक्खी मेले का आज उदघाटन हो गया. बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा और कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष विनीत शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच फीता काटकर इसका उद्घाटन किया.

इस मौके पर विधायक मलिंगा ने कहा कि मेला हमारी संस्कृति की धरोहर है. सभी वर्गों के लोग भेदभाव भूलकर इस परिपाटी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं. कस्बे का ऐतिहासिक शिव मंदिर सैकड़ों वर्षों पुराना है. आपको बता दें कि यह सिद्ध पुरुषों की तपोस्थली रहा है लेकिन सरकार की अपेक्षा का शिकार बना हुआ है.

गौरतलब है कि शिव मंदिर में फागुन और सावन महीने के महीने में लक्खी मेले का आयोजन किया जाता है. मेले में राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश से लाखों की तादाद में श्रद्धालु बड़ी आस्था लेकर आते हैं. ग्रामीण अंचल के कहे जाने वाले मेले में रंगारंग कार्यक्रम के अलावा घरेलू सामान के बाजार भी सजाए जाते हैं.

इसके अलावा भगवान संकर का दुग्ध सहद बेलपत्र द्वारा अभिषेक भी किया जाता है. भक्तों द्वारा सहस्त्र धारा भी चढ़ाई जाती जाती है. मेले की सुरक्षा के लिए कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए स्थानीय पुलिस बल के साथ रिजर्व पुलिस बल तैनात किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धौलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2018, 3:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर