होम /न्यूज /राजस्थान /धौलपुर में अब CHC से होगा LPG सिलेंडर का वितरण, शहर की गैस एजेसियों तक जाने का चक्कर छूटा

धौलपुर में अब CHC से होगा LPG सिलेंडर का वितरण, शहर की गैस एजेसियों तक जाने का चक्कर छूटा

Cooking Gas Cylinder: सीएचसी प्रबंधक केसर खान ने बताया कि सीएससी संचालकों को गैस एजेंसी की तरफ से 10 रुपए बतौर कमीशन दि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सीएससी जिला प्रबंधक केसर खान ने बताया कि धौलपुर जिले में करीब 1000 सीएससी संचालित हैं.
200 सेंटर पर गैस सिलेंडर वितरण सेवा शुरू. सिलेंडर के लिए उपभोक्ताओं को सीएचसी आना होगा.
बुजुर्गों को सीएचसी आने की जरूरत भी नहीं, उन्हें रसोई गैस सिलेंडर घर पर उपलब्ध कराया जाएगा.

रिपोर्ट: दयाशंकर शर्मा

धौलपुर. रसोई गैस सिलेंडर खत्म होने पर ग्रामीणों को अब शहर की तरफ भागना नहीं पड़ेगा. उन्हें आस-पास के कॉमन सर्विस सेंटर (CHC) पर ही गैस सिलेंडर मिल जाएगा. ग्रामीणों को गैस सिलेंडर लेने में आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए यह योजना बनाई गई है.

दरअसल ग्रामीण क्षेत्र में रसोई गैस सिलेंडर की गाड़ी निर्धारित दिन या तिथि को जाती है. इससे पहले गैस सिलेंडर खत्म होने पर उपभोक्ता को संबंधित गैस एजेंसी से रसोई गैस सिलेंडर लाने के लिए शहर में आना पड़ता है. लेकिन अब सीएससी से भी गैस सिलेंडर लिया जा सकेगा. इससे उपभोक्ता को अचानक रसोई गैस सिलेंडर खत्म होने पर शहर में गैस एजेंसी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

फिलहाल 200 सेंटरों पर सेवा शुरू

सीएससी जिला प्रबंधक केसर खान ने बताया कि जिले में करीब एक हजार सीएससी संचालित हैं. इनमें से अभी 200 सेंटर पर गैस सिलेंडर वितरण की सेवा शुरू कर दी गई है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सिलेंडर के लिए शहर में गैस एजेंसी तक भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिला प्रबंधक केसर खान ने बताया कि सीएससी संचालकों को गैस एजेंसी की तरफ से 10 रुपए बतौर कमीशन दिए जाते हैं. जिससे सीएससी संचालक ग्रामीणों को रेट टु रेट सिलेंडर मुहैया कराते हैं. जिससे ग्रामीणों को काफी सहूलियत मिल रही है.

बुजुर्गों को घर पर मिलेगा

केसर खान के मुताबिक, रसोई गैस सिलेंडर के लिए के लिए उपभोक्ता को सीएससी पर आना पड़ेगा. लेकिन बुजुर्गों को घर पर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा. बुजुर्गों को सिलेंडर के लिए सीएचसी आने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि सीएचसी सेंटर में रसोई गैस की बुकिंग भी करावाई जा सकती है. यहां से रसोई गैस सिलेंडर का वितरण तो होगा ही, नए गैस सिलेंडर के लिए आवेदन भी कर सकेंगे. गैस एजेंसी पर होने वाले सारे प्रमुख कार्य सीएससी के माध्यम से किए जा सकेंगे.

Tags: Dholpur news, LPG Connection, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें