होम /न्यूज /राजस्थान /Dholpur: मुन्नू खां की मूंगफली का हर कोई दीवाना, पूरे शहर में लगते हैं इनके नाम से ठेले

Dholpur: मुन्नू खां की मूंगफली का हर कोई दीवाना, पूरे शहर में लगते हैं इनके नाम से ठेले

मुन्नू खान की मूंगफली की खासियत ऐसी है​ कि जिसने एक बार उसका स्वाद चख​ लिया वो बार-बार मुन्नू खां के ठेलों से ही मूंगफल ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: दयाशंकर शर्मा

    धौलपुर. वैसे तो पूरे धौलपुर में जगह-जगह सर्दियों की दस्तक के साथ मूंगफलियों के ठेले सजने लग जाते हैं. लेकिन, धौलपुर के लोगों की फेवरेट मूंगफली है, मुन्नू खां के ठेलों की मूंगफली. मुन्नू खान की मूंगफली की खासियत ऐसी है​ कि जिसने एक बार उसका स्वाद चख​ लिया वो बार-बार मुन्नू खां के ठेलों से ही मूंगफली लेकर जाता है. करीब 80 वर्ष पहले आशियाना कॉलोनी के मुन्नू खां ने छोटे से स्तर पर मूंगफली बेचने का काम शुरू किया था. लेकिन, अब उनके परिवार की तीन पीढ़ियां इस काम में जुट गई हैं. धौलपुर शहर के जगन चौराहा पर मुन्नू खां के बेटे मूंगफलियों का ठेला लगाते हैं.

    मुन्नू खां की मौत के बाद बेटों ने संभाला काम

    मुन्नू खां की कुछ वर्षों पहले मौत हो गई तो उनके चार बेटे व पोते मूंगफली बेचने के काम में जुट गए. बड़े बेटे जहूर खां और छोटा बेटा पप्पू आज भी मुन्नू खां के नाम से मूंगफली का ठेला लगाते हैं. जहूर खां के बेटा शहीद खां भी मूंगफली का ठेला लगाता है. मुन्नू खां के नाम से शहरभर में अलग-अलग स्थानों पर चार ठेले लगाए जाते हैं. जगन चौराहा, तोप तिराहा, हॉस्पिटल के पास व लाल बाजार में ये मूंगफली के ठेले लगते हैं.

    मध्यप्रदेश से अच्छी क्वालिटी की मूंगफली मंगाते हैं

    मुन्नू खां के बड़े बेटे जहूर खां व उनके पोते शहीद खां ने बताया कि वे शिवपुरी मध्यप्रदेश से मूंगफली
    खरीद कर लाते हैं. उसके बाद सुबह 4 बजे उठकर मूंगफली की सफाई करते हैं. खराब मूंगफली को अलग किया जाता है और फिर मूंगफली की अच्छे से सिकाई कर ठेलों के जरिए शहर मे बचते हैं.

    खान परिवार के ठेलों पर मूंगफली पकाने की मशीन लगी हुई है. जो शहर में किसी भी ठेले पर नजर नहीं आती है. गर्म मूंगफली के साथ चूरन भी दी जाती है. इस चूरन से मूंगफली का स्वाद और बढ़ जाता है.

    Tags: Dholpur news, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें