Home /News /rajasthan /

राजस्थान का यह गांव अब कहलाएगा रामनगर, पुराना अटपटा नाम सुनकर झेंप जाते थे ग्रामीण

राजस्थान का यह गांव अब कहलाएगा रामनगर, पुराना अटपटा नाम सुनकर झेंप जाते थे ग्रामीण

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर जिले के नकटापुर गांव को अब रामनगर के नाम से जाना जाएगा.

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर जिले के नकटापुर गांव को अब रामनगर के नाम से जाना जाएगा.

Rajasthan News: राजस्थान के राजाखेड़ा ग्राम पंचायत ढोडिकापुरा के नकटापुरा का नाम बदला जाएगा. अब नकटापुरा को रामनगर के नाम से पहचाना जाएगा. यहां के लोगों के लिए अपने गांव का नाम शर्मिंदगी का कारण बना हुआ था. ग्रामीणों के मुताबिक नाम की वजह से शादियों तक में परेशानी होती थी. इसके बाद ग्रामीणों ने गांव का नाम बदलने की मांग रखी थी, जिसे प्रशासन ने मंजूरी दे दी है.

अधिक पढ़ें ...

    राजाखेड़ा (राजस्थान). उत्तर प्रदेश से शहरों का नाम बदलने का सिलसिला शुरू हुआ था जो अब राजस्थान के गांव तक भी जा पहुंचा है. राजस्थान के राजाखेड़ा ग्राम पंचायत ढोडिकापुरा के नकटापुरा का नाम बदला जाएगा. अब नकटापुरा को रामनगर के नाम से पहचाना जाएगा. बताया जा रहा है कि यहां के लोगों के लिए नकटापुरा नाम शर्मिंदगी का कारण बना हुआ था. इतना ही नहीं इस नाम की वजह से यहां शादी-ब्याह करने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. यहीं कारण है कि ग्रामीण लगातार गांव का नाम बदलने की गुहार लगा रहे थे. शुक्रवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत ग्रामीणों को ये सौगात मिली है.

    गौरतलब है कि यहां के लोगों ने ढोडिकापुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित शिविर में गांव का नाम बदलने की मांग रखी थी, जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने गांव का नाम बदलने का प्रस्ताव पारित किया. ग्रामीणों के मुताबिक, नकटापुरा नाम होने से यहां के बच्चों की शादियों तक में परेशानी होती थी.

    इसे भी पढ़ें-  राजस्थान के जोधपुर, जालोर और सिरोही में भूकंप के झटके, जान बचाने घर से बाहर निकले लोग

    आयोजित इस शिविर में और भी दूसरे कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. शिविर प्रभारी एवं उपखंड अधिकारी देवी सिंह के मुताबिक, नाथोकापुरा व बलदेवपुरा को राजस्व ग्राम बनाने का प्रस्ताव भी लिया गया है. साथ ही छात्रवृति और बेटी की शादी के लिए एक ग्रामीण को सहयोग राशि भी प्रदान किया गया. शिक्षा व कौशल विकास योजना के अंतर्गत क्रांति कुमारी को 10000 रुपए की छात्रवृत्ति का स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. वहीं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत भरत सिंह नाथोकापुर को बेटी की शादी के लिए  52000 रुपए की स्वीकृत राशि का चेक दिया गया. इसके अलावा जाति एवं मूल निवास प्रमाण पत्र, रियायती बसयात्रा पास, श्रमिक कार्ड वितरित किया गया.

    Tags: Rajasthan news, Rajasthan News Update

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर