• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • स्वच्छता की नई इबारत डूंगरपुर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी बता चुकी हैं नम्बर वन

स्वच्छता की नई इबारत डूंगरपुर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी बता चुकी हैं नम्बर वन

राजस्थान का आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिला इन दिनों कुछ खास चर्चाओं में है.

राजस्थान का आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिला इन दिनों कुछ खास चर्चाओं में है.

राजस्थान का आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिला इन दिनों कुछ खास चर्चाओं में है.

  • Share this:

आमतौर पर पिछड़ा कहे जाने वाला प्रदेश का आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिला इन दिनों कुछ खास चर्चाओं में है.
जहां देखों वहां डूंगरपुर शहर की स्वच्छता के चर्चे हैं और ये तब हुआ जब 'आपका जिला आपकी सरकार' कार्यक्रम में के दौरान प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने डूंगरपुर नगरपरिषद क्षेत्र की साफ-सफाई से प्रभावित होकर डूंगरपुर को स्वच्छता में नंबर वन करार दिया. वहीं, सीएम के मुखवचन से नंबर वन करार दिए जाने पर अब डूंगरपुर नगरपरिषद स्वच्छता के मामले में प्रदेश का रोल मॉडल साबित हो रही है.
जी हां, यह है डूंगरपुर की नगरपरिषद. आकार में बड़े कस्बे जैसा परंतु साढे़ सात सौ वर्ष पुरानी विरासत को संभाले शिल्प-कला और समृद्ध इतिहास थामे हुए है यह शहर. पिछले एक वर्ष तक यह शहर भी आम शहरों की भांति मंथर विकास यात्रा को तय कर रहा था लेकिन पिछले चुनाव में डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति बने के के गुप्ता ने अपनी टीम की मदद से इस एक साल में डूंगरपुर शहर को विकास के कई नए आयाम दिए. सड़के, नालिया, बाग-बगीचे, झील सौंदर्यकरण, लाईट, पर्यटन स्थल हर एक की तस्वीर ही बदल गई. इतना ही नही राज्य सरकार की मंशानुरूप शहर में स्वच्छता का संदेश देते हुए शहर को खुले मे शौचमुक्त किया.
डोर टू डोर कचरण संग्रहण:
वर्तमान में नगरपरिषद की ओर से डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, पॉलीथीन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का भी काम किया. इतना हीं नहीं सरकार की बिना किसी आर्थिक मदद के परिषद ने अपने वित्तीय संसाधन पैदा कर सभी विकास कार्य को पूर्ण करवाया वहीं शहरवासियों को गेपसागर झील में बोटिंग की भी सौगात दी.
मुख्यमंत्री ने बताया नंबर वन:
इधर, जब प्रदेश की मुखिया मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत डूंगरपुर शहर का दौरा किया तो वे भी डूंगरपुर शहर में एक वर्ष में बदली स्वच्छता और शहर की सूरत को देखकर अभिभूत हुई. नगरपरिषद और सभापति के के गुप्ता की कार्यशैली की प्रशंसा की. वहीं सीएम के मुंह से तारीफ सुनी तो जयपुर नगरनिगम के सीईओं के साथ कुशलगढ़, बांसवाड़ा, चुरू, भीलवाड़ा सहित कई निकायों के प्रतिनिधियों ने भी डूंगरपुर शहर का दौरा किया और यहां की साफ-सफाई और आय के साधनों को तैयार कर विकास करने के गुर सीखे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज