होम /न्यूज /राजस्थान /

आटा-साटा प्रथाः लड़की ने शादी की परंपरा नहीं मानी, तो पंचों ने लगाया 31 लाख का जुर्माना

आटा-साटा प्रथाः लड़की ने शादी की परंपरा नहीं मानी, तो पंचों ने लगाया 31 लाख का जुर्माना

30 मार्च को बड़ी संख्या में लोग लड़की के घर पर आए और शादी करवाने के लिए उसके परिवार को डराया धमकाया.

30 मार्च को बड़ी संख्या में लोग लड़की के घर पर आए और शादी करवाने के लिए उसके परिवार को डराया धमकाया.

डूंगरपुर में जातीय पंचों का कहर: डूंगरपुर जिले में एक बार फिर से जातीय पंचों का कहर सामने आया है. यहां आटा-साटा प्रथा के तहत एक लड़की ने शादी के लिये मना किया तो गुस्साये जातीय पंचों ने उसके परिवार पर 31 लाख रुपये का जुर्माना ठोक दिया. जुर्माना नहीं देने पर समाज से बहिष्कृत करने की धमकी दी गई है. पीड़िता ने इस संबंध में पुलिस अधीक्षक को शिकायत दर्ज करायी है.

अधिक पढ़ें ...

डूंगरपुर. राजस्थान के आदिवासी बहुल जिले डूंगरपुर के रामसागडा थाना इलाके के लोडवाड़ा गांव में एक लड़की पर शादी करने का जबरन दबाव डालने का मामला सामने आया है. मामला आटा-साटा शादी प्रथा से जुड़ा है. लड़की ने शादी करने से मना किया तो उसके माता -पिता को पीटा गया और समाज के कथित जातीय पंचों की ओर से उसके परिवार पर 31 लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया गया. अर्थदंड नहीं देने पर उसके घर का हुक्का-पानी बंद करने के लिए धमकाया गया है. लड़की की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

रामसागडा थाने के एएसआई प्रवीण सिंह ने बताया की लोडवाड़ा निवासी जागृति लबाना (20) ने इस संबंध में केस दर्ज करवाया है. जागृति ने बताया की उसके सौतेले भाई किशोर लबाना की शादी माडा निवासी साकरचंद लबाना की बेटी मना के साथ करवाई गई है. इसके बदले साकरचंद अपने बेटे राजेंद्र लबाना की शादी उसके साथ जबरन करने के लिए दबाव बना रहे हैं. लेकिन वह यह शादी नहीं करना चाहती. शादी करने से मना करने पर उसका सौतेला भाई किशोर भी उनका साथ दे रहा है. साकरचंद परिवार के सभी लोग उसके माता-पिता को डरा धमका रहे हैं और जबरदस्ती शादी करवाने का प्रयास कर रहे हैं.

पीड़िता के घर पर आकर परिजनों को पीटा

लड़की ने बताया की 28 मार्च को कुछ लोग उसके घर पर आए और शादी के लिए मना करने पर उसकी मां इंद्रा देवी के साथ मारपीट की. मां का मोबाइल भी तोड़ दिया. सोने की चेन छीनने और जान से मारने का प्रयास किया. इसके बाद 30 मार्च को बड़ी संख्या में लोग उसके घर पर आए और शादी करवाने के लिए उसके परिवार को डराया धमकाया. इस बार भी मना किया तो 31 लाख रुपए का अर्थदंड लगा दिया. वहीं शादी नहीं करने और अर्थदंड जमा नहीं करवाने पर उसके घर का हुक्का पानी बंद करने की धमकियां दी गई है.

पीड़िता ने पुलिस से लगाई गुहार

लड़की ने एसपी से शिकायत की. इस पर एसपी ने रामसागडा थाना पुलिस को जांच कर मामले में कार्रवाई के आदेश दिए हैं. पुलिस ने इस मामले में लोडवाडा निवासी किशोर लबाना, साकरचंद लबाना, राजेंद्र लबाना, अंबालाल लबाना, वालचंद लबाना, मंजू देवी लबाना, मना देवी लबाना, रमेश लबाना और हितेश लबाना के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. पुलिस पूरे मामले की जांच जा रही है.

Tags: Crime News, Dungarpur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news

अगली ख़बर