लाइव टीवी

खुशखबर: डूंगरपुर में चार वर्ष में साढ़े चार गुना बढ़ा पैंथर का कुनबा
Dungarpur News in Hindi

Jayesh Panwar | News18 Rajasthan
Updated: August 10, 2018, 4:52 PM IST
खुशखबर: डूंगरपुर में चार वर्ष में साढ़े चार गुना बढ़ा पैंथर का कुनबा
फोटो: न्यूज18 राजस्थान

प्रदेश में पैंथर्स पर मंडराते खतरे के बीच डूंगरपुर से लम्बे समय बाद जंगल से खुश खबरी आई है. वन्यजीव गणना की रिपोर्ट के अनुसार डूंगरपुर जिले में पैंथर्स के कुनबे में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है.

  • Share this:
प्रदेश में पैंथर्स पर मंडराते खतरे के बीच डूंगरपुर जिले से लम्बे समय बाद जंगल से खुश खबरी आई है. वन्यजीव गणना की रिपोर्ट के अनुसार अरावली की पहाडियों में बसे डूंगरपुर जिले में पैंथर्स के कुनबे में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. यहां इनका कुनबा तेजी से बढ़ रहा है. गत चार साल की बात करें तो इस अवधि में जिले में पैंथर्स की आबादी में साढ़े चार गुनी बढ़ोतरी हो चुकी है. हाल ही में हुई वन्य जीव गणना में इसके साथ ही अन्य वन्य जीवों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. जिले में गत चार बरसों पैंथर्स की संख्या 6 से बढ़कर 26 हो गई है.

वन विभाग के उपवन संरक्षक डॉ. एस सारथ बाबू ने बताया की विभाग ने वन्य जीव गणना की रिपोर्ट में कई वन्य जीवों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. यह विभाग के लिए अच्छे संकेत है वहीं वन्यजीव प्रेमियों में भी इससे ख़ुशी लहर है. उन्होंने बताया कि जिले में चार साल पहले पैंथर की संख्या महज 6 थी, लेकिन इस वर्ष पैंथर का कुनबा बढ़कर 26 तक पहुंच गया है. इससे यह जाहिर होता है कि डूंगरपुर जिले की आबोहवा पैंथर्स को रास आ रही है.

मोरों की संख्या भी बढ़ी
इतना ही नहीं राष्ट्रीय पक्षी मोर की संख्या में भी जिले में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी हो रही है. पिछले वर्ष वन्य जीव गणना में जिले में 2800 मोर थे. इस वर्ष उनका आंकड़ा बढ़कर 3407 तक पहुंच गया है. इसके अलावा जरख, जंगली बिल्ली, लोमड़ी, मगरमच्छ और सेही सहित अन्य वन्यजीवों की संख्या में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. उल्लेखनीय है गत बरसों में प्रदेशभर में पैंथर्स का आबादी क्षेत्र में मूवमेंट बढ़ जाने से उन्हें खतरा पैदा हो गया. गत एक साल में ही करीब एक दर्जन पैंथर अकाल मृत्यु के शिकार हो गए. वे या तो भीड़ के हाथों मारे गए या फिर अन्य कारणों से उनकी मौत हो गई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डूंगरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2018, 4:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर