लाइव टीवी

स्वच्छ भारत मिशन का असर, गंदगी से फैलने वाले बीमारियों में 90 प्रतिशत आई कमी
Dungarpur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: May 12, 2018, 2:19 PM IST
स्वच्छ भारत मिशन का असर, गंदगी से फैलने वाले बीमारियों में 90 प्रतिशत आई कमी
स्वच्छता से कम हुआ मौसमी बीमारियों का प्रकोप.

यूनिसेफ और डब्लयूएचओ के सर्वे में सबसे स्वस्थ्य और स्वच्छ शहर है डूंगरपुर.

  • Share this:
डूंगरपुर शहर में नगरपरिषद का स्वच्छता अभियान का असर दिखने लगा है. अभियान के चलते डूंगरपुर शहर ने स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश में अपना लोहा मनवाया है. स्वच्छता का असर ये है कि शहर में पिछले 5 महीनों में 90 प्रतिशत गंदगी से फैलने वाले बीमारियों में कमी आई है. यूनिसेफ और डब्लयूएचओ ने अपने सर्वे में भी डूंगरपुर को स्वस्थ्य जिला घोषित किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरणा लेते हुए प्रदेश में सबसे पहले खुले में शौच मुक्त होने का तमगा डूंगरपुर को ही मिला था. नगरपरिषद ने शहर को स्वच्छ रखने की दिशा में किए कार्यों से शहर स्वच्छ और सुंदर तो हुआ ही है, वहीं सबसे बड़ी बात है कि शहर के स्वच्छ होने से शहरवासियों को गंदगी से फैलने वाली बीमारियों से भी निजात मिली है.

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश शर्मा का कहना है कि नगरपरिषद के स्वच्छता अभियान से शहर में मौसमी बीमारियों का ग्राफ कम हुआ है. उन्होंने बताया की डोर-टू-कचरा संग्रहण, समय पर नालियों की सफाई, सड़क पर कचरा नहीं होने जैसे नगरपरिषद के स्वच्छता के लिए किये कार्य का असर है की शहर में मलेरिया, पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों में 90 प्रतिशत मरीजों की कमी आई है.

यूनिसेफ के सर्वे में भी सबसे स्वच्छ शहर है डूंगरपुर



विश्व की दो संस्थाएं यूनिसेफ और डब्लयूएचओ द्वारा करवाए गए सर्वे में भी डूंगरपुर को स्वस्थ जिला बताया है. प्रदेश के स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एम्बेसेडर केके गुप्ता ने बताया कि दोनों संस्थाओं के सर्वे से स्पष्ट हो गया है कि डूंगरपुर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रो में भी स्वच्छ भारत अभियान से लोगों में जागरूकता आई है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन का ही असर है कि प्रदेश के पिछड़े जिलों की श्रेणी में आने वाले आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले ने स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करते हुए प्रदेश में स्वच्छता और स्वास्थ्य में ये मुकाम पाया है.

(रिपोर्ट - जयेश)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डूंगरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 12, 2018, 2:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर