• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • प्रदेश18 विशेष: इस लड़के ने डेढ़ महीने में बना डाला मेक ओएस का नया वर्जन

प्रदेश18 विशेष: इस लड़के ने डेढ़ महीने में बना डाला मेक ओएस का नया वर्जन

फोटो: 11वीं क्लास का स्टूडेंट रम्य भट्‌ट.

फोटो: 11वीं क्लास का स्टूडेंट रम्य भट्‌ट.

स्कूल की छुटि्टयों में रम्य ने दो महीने कम्प्यूटर की पढ़ाई की और फिर वो काम कर डाला जो बड़े-बड़े एक्सपर्ट नहीं कर पाते.

  • Pradesh18
  • Last Updated :
  • Share this:
राजस्थान के एक छोटे से शहर डूंगरपुर के स्कूल में पढ़ने वाले एक स्टूडेंट ने डेढ़ महीने में अपनी प्रतिभा का लोहा अमेरिका में भी मनवा लिया है.
हम बात कर रहे हैं 11वीं क्लास के स्टूडेंट रम्य भट्‌ट की. स्कूल की छुटि्टयों में रम्य ने दो महीने कम्प्यूटर की पढ़ाई की और फिर वो काम कर डाला जो बड़े-बड़े एक्सपर्ट नहीं कर पाते. जी हां, रम्य ने कम्प्यूटर की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल के मेक ओएस का नया वर्जन बनाया है.

गौरतलब है कि रम्य की ओर से मेक ओएस पर किए गए काम को अमेरिका स्थित एप्पल इंक के हेडक्वार्टर भेजा गया था. रम्य के अनुसार कंपनी के सॉफ्टवेयर डिपोर्टमेंट की ओर से उन्हें ईमेल के जरिए काम की सराहना की है. ईमेल के जरिए बधाई देने के साथ ही आगे भी इस दिशा में अपनी पढ़ाई जारी रखने की बात कही गई है. साथ ही अपने मेक ओएस को अभी कोई नाम(नया ओएस) नहीं देने को कहा गया है.

अमेरिकी कंपनी से मिला जॉब का ऑफर

मेक ओएस पर किए गए काम की सराहना करते हुए बहुराष्ट्रीय कंपनी एप्पल इंक ने रम्य को जॉब का ऑफर दिया है. कंपनी की ओर से एक साथ और पढ़ाई करने के बाद केलिफोर्निया आने का न्योता दिया गया है. इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है कि 12वीं क्लास में 70 फीसदी से अधिक अंकों के साथ पास होना.


गिफ्ट में आईफोन और ब्रांडेड गारमेंट
रम्य को एप्पल की ओर से एक एप्पल स्मार्टफोन (आईफोन) और ब्रांडेड गारमेंट का गिफ्ट भेजा गया है. प्रदेश18 से बात करते हुए रम्य ने बताया कि इतनी बड़ी कंपनी से ऐसा रिस्पॉस मिलना और साथ में गिफ्ट भी मिलना मेरे लिए बेहद बड़ी बात है.

मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है और इस दिशा में और अधिक काम करने का मन बना लिया है. कोशिश करूंगा कि 12वीं एग्जाम में 70 फीसदी से अधिक मार्क्स मिलें.
रम्य भट्‌ट, स्टूडेंट




कॉमर्स की पढ़ाई, कम्प्यूटर में मास्टरी और स्पोर्ट्स चैंपियन

डूंगरपुर की गांधी आश्रम कॉलोनी में रहने वाले हर्ष भट्‌ट और छाया भट्‌ट के इकलौते बेटे रम्य को कम्प्यूटर की दुनिया बचपन से ही आकर्षित करती थी. यही कारण है कि कॉमर्स स्ट्रीम का स्टूडेंट होते हुए उसने एक सब्जेक्ट कम्प्यूटर साइंस चुना. कम्प्यूटर के रूझान के चलते गर्मी की छुटि्टयों में जयपुर से दो महीने का कम्प्यूटर कोर्स(डीसीए) भी किया. कम्प्यूटर में मास्टरी रखने वाले रम्य के बारे में इतना ही काफी नहीं है.  वो स्कूल स्पोर्ट्स में चैंपियन भी रह चुके हैं. आठवीं क्लास में रम्य बैडमिंटन में डिस्ट्रिक्ट लेवल चैंपियन रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज